Friday, April 12, 2019

क्या लोगो का दिल जीत पायेगा गठबंधन?

धीरेन्द्र सिंह 'धीरू यादव'
 बरेली। चुनाव का बिगुल बजते हि सभी पार्टियां अपने चुनावी गणित में लग गयी हैं! जनता को साधने के लिए लुहाबने प्रलोभन और लालच भरे वादे करने से पार्टियां बिल्कुल पीछे नही हट रहीं ! गठबंधन भाजपा और कांग्रेस का गड़ित बिगड़ने में सफ़ल हो पायेगा इसका पता तो चुनाव के बाद चलेगा ! मगर सपा और बसपा गठबंधन को जातिगत बोट मिले तो कहीं न कहीं दूसरी पार्टियों का गड़ित बिगड़ सकता है! बरेली में अभी हाल ही में सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो रैली कर चुकें हैं !वहीं दूसरी ओर सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक रैली की है! और आज सूबे के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा एक रैली करने रहे हैं! इन रैलियों का जनता पर क्या असर पड़ता है! ये वक़्त बताएगा मगर जनता सब जानती है! क्या करना है!पूरी आबादी का सबसे बड़ा हिस्सा लगभग सत्तर प्रतिशत गाँव देहात में बसता है!वही निर्णायक वोट किसी को जिताने हराने का निर्णय करता है! गठबंधन की बात की जाए तो बसपा सपा रालोद ये तीनों पार्टी मिलकर अपने जातिगत वोटों का गड़ित लगा मैदान में है!मगर भाजपा भी पीछे नहीं हटने वाली भाजपा भी ओबीसी दलित वोटों को साधने में कोई कसर नहीं छोड़ रही!अगर ऐसा हुआ तो गठबंधन को नुकसान पहुंच सकता है!कांग्रेस मुस्लिम दलीत वोट पर अपना हक पहले ही जता चुकी है! जब दैनिक भास्कर की टीम जनता दरवार में पहुँची तो सभी की राय अलग थी!सबसे पहले गठबंधन के बारे में पूंछा तो लोगों ने बताया कि अगर सपा बसपा से हाथ ना मिलाती सपा की ज्यादा सीटें निकलतीं पूछने पर बताया कि क्या कहें साहब जब सपा आती थी तो बसपा बालों को परेशान करती थी!और जब बसपा आती थी! तो सपा वालों को परेशान करती थी! नेता तो कुर्सी के लिए एक हो गए जनता क्या करे और पूछने पर बताया हम क्या करें हमें तो ऐसी सरकार चाहिए जो सबके बारे में सोचें!
जनता की राय मानें तो सरकार ऐसी हो जो सबके बारे में सोचें! न कि सिर्फ जाती और मजहब के नाम पर जीते !और फिर लोगों में जातिवाद का फर्क डालेंगे और अपना फायदा उठाये सरकार देश और जनता के बारे में सोंचे ऐसी सरकार चाहिए!भाजपा के बारे में पूछा तो लोग कहतें हैं!भाजपा ने कुछ काम अच्छे किये हैं!जैसे लोगो को घर लोगो को गैस और आयुष्मान योजना के अंतर्गत पांच लाख का इलाज अटल पेन्सन योजना के तहत पेन्सन सुकन्या योजना और लोगो को बीमा !हमने पूंछा किसानों और रोजगार का क्या हुआ तो लोगो को शायद एक दम गुस्सा आ गया और बोले मोदी ने सारे काम सही किये मगर किसानों और लोगो के रोजगार के लिए कुछ नही किया !किसानों का कर्जा माफ नही किया और जो युवाओं के लिए ट्रेनिंग व्यबस्था थी !वो कागजों में हो गयी उन्हें कहीं रोजगार नहीं मिला हमने फिर पूंछा तो क्या गठबंधन को वोट दोगे तो लोग बोले हम उसे वोट देंगे जो हमारी सबके बारे में सोचेगा चाहे पार्टी कोई भी हो!मगर भाजपा ने देश के लिए किया है मोदी ने पाकिस्तान को सबक सिखाया इसलिए इस वार हम मोदी को वोट देंगे खैर जो भी हो मगर लोगों में वोट के प्रति जागरूकता और देशभक्ति देखने लायक थी।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...