Wednesday, April 10, 2019

मतदान हमारे अधिकार के साथ-साथ कर्तव्य भी है: डीएम


  • शत प्रतिशत मतदान के संकल्प के साथ आयोजित हुआ वृहद मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
  • डीएम ने दिलाई मतदान की शपथ, डायट के प्रशिक्षुओं ने प्रस्तुत किये मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

BIPIN MISHRA
लखीमपुर-खीरी। बुधवार को लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत राजकीय इंटर कालेज मैदान में शत-प्रतिशत मतदान के संकल्प के साथ वृहद मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसका शुभारम्भ जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह और उपजिला निर्वाचन अधिकारी अरूण कुमार सिंह प्रथम ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वल कर किया।
  जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने इस बात का संकल्प लिया है कि वह वोटर की सुविधा को ध्यान में रखकर इसको त्यौहार के रूप में मनाएंगे। उन्हांेने कहा कि मतदान हमारे अधिकार के साथ-साथ कर्तव्य भी है, हंसी-खुशी के साथ अपनी स्वेच्छा से बूथ पर जाय और जो आपकों बेतहरीन और अच्छा प्रत्याशी व उम्मीदवार लगे, उनके पक्ष में अपना मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। आपकों यह नहीं सोचना है कि हमारे एक वोट से क्या होगा, आपके ही एक वोट से जनप्रतिनिधि चुने जाएंगे। इसलिए आप अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करे। उन्हांेने कहा कि एक माहौल बनाया जाय।
  उन्होनें कहा कि हम सभी को यह संकल्प लेना है कि मतदान दिवस को अवकाश का दिन न मनाते हुए एक त्यौहार के रूप में मनाना है और शत-प्रतिशत मतदान करना है। जिससे खीरी जनपद पूरे देश में अव्वल नंबर पर आए और शत-प्रतिशत मतदान करें। उन्हांेने उपस्थित छात्रों और लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने आस-पास के लोगों को प्रेरित करे कि अपने मत के अधिकार के महत्व को समझे और 28 खीरी लोकसभा के लिए 29 अप्रैल और 29 धौरहरा लोकसभा के लिए 06 मई को अपने बूथ पर जाकर मताधिकार का प्रयोग अवश्य करे। उन्होंने आह्वान किया कि सभी छात्र-छात्राएं अपने माता-पिता तथा अभिभावकों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करें।
  डायट प्राचार्य डाॅ. ओम प्रकाश गुप्त ने समस्त डीएलएड कॉलेज, इंटर कॉलेज से आए प्रशिक्षु छात्र-छात्राओं व अध्यापकों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया व मतदान की अहमियत बताई। उन्होंने बताया कि कई चुनावों में एक वोट से जीत-हार निर्धारित हुई है, इसीलिए कोई भी मतदाता वोट करने से छूटना नहीं चाहिए। कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जिलाधिकारी को विभिन्न पोस्टर स्लोगंस और शिक्षक एसपी सिंह ने वोट की मैजिक पट्टी जिलाधिकारी को भेंट की। उत्साहित सभी लोगों ने हाथ उठाकर मतदान करने, अपने आसपास के सभी लोगों को अधिक से अधिक मतदान कराने की शपथ ली। कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित विभिन्न डीएलएड कॉलेज के प्रशिक्षु, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय, इंटर कॉलेज, डिग्री कॉलेज के छात्र-छात्राओं और अध्यापकों को तथा अन्य अधिकारियों की मतदान की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षुओं ने  नाटक, भाषण व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
  वही कार्यक्रम में युवराज दत्त महाविद्यालय के प्रचार्य डाॅ. डीएन मालपानी, एनके मिश्र, शिक्षक सुबोध मिश्रा, सलीम, अनिरूद्ध त्रिपाठी ने भी मतदान के महत्वता पर अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी सदर डाॅ. अरूण कुमार सिंह, प्रभारी अधिकारी स्वीपध्प्रचार्य डायट डाॅ. ओपी गुप्ता, डीआईओएस डाॅ. आरके जायसवाल, तहसीलदार सदर जगदीश सिंह, श्रवण कुमार गुप्ता, श्रीकांत मिश्रा, सुमित शुक्ला, युवराज दत्त स्नाकोत्तर महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रभारी डॉ. सुभाष चंद्रा, प्रवीण कुमार, जाकिर हुसैन, ओमकार, धीरेंद्र, सहित विभिन्न विद्यालयों के काफी संख्या में मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...