Monday, April 2, 2018

News of the day 02/04/2018


एससी-एसटी एक्ट में बदलाव के खिलाफ बंद के दौरान एमपी में चार मरे, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की

नयी दिल्ली गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज बताया कि केंद्र सरकार ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति( अत्याचार निवारण) अधिनियम को 'कमजोरश् करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर कर दी है. साथ ही उन्होंने राजनीतिक पार्टियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि विरोध प्रदर्शन की आड़ में किसी तरह की सांप्रदायिक हिंसा को अंजाम न दिया जाए. राजनाथ ने उन आरोपों को भी '' निराधार बताया जिनमें राजग सरकार के पिछड़े समुदायों के उत्थान के खिलाफ होने की बात कही गयी थी.  सिंह ने पत्रकारों से कहा,'' यह सुनिश्चित करना राजनीतिक पार्टियों की नैतिक जिम्मेदारी है कि कहीं भी कोई जातीय या सांप्रदायिक हिंसा न हो. उच्चतम न्यायालय ने 20 मार्च को अपने आदेश में कहा था कि अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत दर्ज मुकदमों में बिना जांच के किसी भी लोक सेवक को गिरफ्तार न किया जाए और सामान्य नागरिकों को भी कानून के तहत पूछताछ के बाद ही गिरफ्तार किया जाए. न्यायालय के आदेश का विरोध करते हुए कई दलित संगठनों ने आज भारत बंद आहूत किया है. संसद के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दलितों की दुर्दशा को लेकर आरएसएस और भाजपा पर हमला बोला और कहा कि वह समुदाय के उन ''भाइयों और बहनों को सलाम करते हैं जो मोदी सरकार से अपने अधिकारों की रक्षा के लिए सड़कों पर उतरे हैं. संसद के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, ''केंद्र सुनवाई में पक्षकार नहीं है. इसलिए सामाजिक न्याय मंत्रालय की ओर से एक व्यापक पुनर्विचार याचिका दायर कर दी गयी है.श् उन्होंने कहा, ''भारत सरकार पूरे सम्मान के साथ यह कहना चाहती है कि वह उच्चतम न्यायालय द्वारा मामले में दिए तथ्यों से सहमत नहीं है. बाद में मध्यप्रदेश में हिंसा में मरने वालों की संख्या चार हो गयी. बंद से ज्यादा प्रभावित राज्यों में मध्यप्रदेश के अलावा, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, दिल्ली, झारखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान शामिल हैं. मध्यप्रदेश के ग्वालियर में पुलिस फायरिंग में दो बंद समर्थकों की मौत हो गयी, वहीं 18 लोग घायल हो गये. ग्वालियर के कुछ हिस्सों में करफ्यू भी लगाया गया है. वहीं, आज सुबह मुरैना में एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी और 12 लोग घायल हो गये थे.
इस पूरे मामले में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सभी पक्षों से शांति की अपील की है. उन्होंने कहा है कि सरकार ने इस एससी-एसटी एक्ट के संबंध में रिव्यू पिटिशन कोर्ट में डाल दी है. एससी - एसटी एक्ट में किये जा रहे बदलाव के विरोध में आज भारत बंद का जबरदस्त असर देखा जा रहा है. देशभर के कई इलाकों से ट्रेन का चक्का जाम और गाडिय़ों के फूंके जाने की खबर सामने आ रही है. बिहार - झारखंड में भी आहूत बंद का असर पड़ा है. कोडरमा में बंद समर्थकों ने राजधानी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को घंटों रोके रखा. वहीं जमशेदपुर में प्रदर्शनकारियों ने ट्रक में आग लगा दी. बिहार के मधुबनी जिले में राजनगर स्टेशन पर जयनगर से अमृतसर जाने वाली शहीद एक्सप्रेस ट्रेन को बंद समर्थकों ने रोक दिया है.
0000

(बेंगलुरु) भाजपा ने कर्नाटक की सिद्दारमैया सरकार के खिलाफ पेश किया आरोप-पत्र

बेंगलुरु कर्नाटक में विपक्षी भाजपा ने सत्ताधारी कांग्रेस के खिलाफ एक आरोप-पत्र पेश किया है जिसमें कानून-व्यवस्था के मोर्चे पर सरकार की कथित नाकामी, दलितों एवं महिलाओं के उत्पीडऩ, किसानों की खुदकुशी, ड्रग माफिया सहित विभिन्न मुद्दों का जिक्र है. आरोप-पत्र में हिंदुत्ववादी कार्यकर्ताओं की हत्या और शहर में बदतर आधारभूत संरचना जैसे मुद्दों का भी उल्लेख है. तीन बुकलेट जारी करते हुए केंद्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि12 मई को होनेवाले विधानसभा चुनावों के लिए जब कर्नाटक सरकार वोट मांगने जनता के पास जायेगी तो उसके पास दिखाने के लिए कुछ भी नहीं होगा. रविवार को यहां पत्रकारों से बातचीत में प्रसाद ने कहा, 'मैं सिद्दारमैया को बता दूं कि आपके पास जनता को बता पाने लायक चार पांच ठोस उपलब्धियां भी नहीं हैं. आप हर जगह जाते हैं और भाजपा एवं येदियुरप्पा की नकारात्मक तस्वीरें पेश करते हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस अपने 'कुशासन के कारण पूरे भारत में अपना आधार खोती जा रही है. उन्होंने कहा, 'कांग्रेस का रिकॉर्ड है कि वह त्रिपुरा या नगालैंड में एक भी सीट नहीं जीत सकी, जो पिछले 70 साल तक कांग्रेस का परंपरागत गढ़ था. प्रसाद ने कहा, 'कांग्रेस नगालैंड और मेघालय में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी. नगालैंड में 88 फीसदी ईसाई आबादी है.श् उन्होंने कहा कि भाजपा 15 राज्यों में सत्ता में है, जबकि सात राज्यों में उसकी सहयोगी पार्टियों के मुख्यमंत्री हैं.
000

(नयी दिल्ली) संसद में कार्यकाल के अंतिम दिन बोलीं रेणुका, मैं अपने अनुभवों पर किताब लिखूंगी

नयी दिल्ली मैं संसद में अपने अनुभवों पर किताब लिखूंगी, मैं अपने साथियों से यह आग्रह करती हूं कि वे लोकतंत्र को सफल बनाने के लिए संघर्षरत रहें, ताकि जनता का, जनता के लिए और जनता के द्वारा शासन बना रहे. उक्त बातें आज कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी ने अपने कार्यकाल के दौरान कही.रेणुका चौधरी पिछले दिनों संसद में अपनी हंसी के कारण विवादों में आ गयीं थीं. राज्यसभा में प्रधानमंत्री आधार पर भाषण दे रहे थे, उसी वक्त रेणुका चौधरी जोर से हंस पड़ी थीं, इसपर अध्यक्ष वेंकैया नायडू ने उनसे कहा था कि क्या हुआ आपको, कोई समस्या हो तो डॉक्टर से मिलें. इसपर नरेंद्र मोदी ने कहा था, हंसने दीजिए इन्हें रामायण सीरियल खत्म होने के बाद पहली बार ऐसी हंसी सुनी है. इस मामले को लेकर देश भर में बवाल हुआ था.  रेणुका की हंसी की तुलना शूर्पनखा से करने पर सरकार चौतरफा घिर गयी थी. हालांकि रेणुका के साथ कई विवाद जुड़े रहे हैं और अकसर वे अपने बयानों के कारण खबरों में रही हैं. जब उन्होंने यह कह दिया था कि पुरूष पैंट-शर्ट से ज्यादा धोती में अच्छे लगते हैं, तब भी काफी विवाद हुआ था. सांसद जयाप्रदा को 'बिंबोÓ कहना भी उनका एक विवादित बयान ही था.
000

(लखनऊ) भारत बंद: प्रदेश में कई स्थानों पर उग्र प्रदर्शन, सीएम योगी ने की शांति की अपील

लखनऊ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जातिध्अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम (एससी,एसटी एक्ट) से संबंधित उच्चतम न्यायालय की हाल की व्यवस्था को लेकर राज्य के कई जिलों में उग्र प्रदर्शन कर रहे लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है. मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से बातचीत में प्रदर्शनकारियों से अपील की कि किसी भी प्रकार की ऐसी स्थिति ना पैदा हो जिससे कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब हो. हमारी संवेदना एससी-एसटी और वंचित तबकों के सभी नागरिकों के प्रति है. उनके उत्थान और सुरक्षा के हमारी सरकारें पूरी संजीदगी के साथ युद्धस्तर पर काम कर रही हैं,योगी आदित्यनाथ ने कहा, मेरी अपील है कि कोई ऐसी स्थिति ना पैदा हो, जिससे माहौल खराब हो. अगर किसी को कोई परेशानी है तो सरकार के संज्ञान में लाये, सरकार उसकी समस्याओं का समाधान करेगी. इस बीच, प्रदेश के गृह विभाग के प्रमुख सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि गाजियाबाद समेत कुछ स्थानों पर प्रदर्शनकारियों द्वारा रेलगाडिय़ां रोके जाने की बात सामने आयी है. सभी प्रभावित जिलों में आवश्यक बल भेजा गया है. सभी से अपील है कि कानून अपने हाथ में ना लें. शांति व्यवस्था बनाये रखें, सरकार विधि के अनुरूप मसले का हल निकालने की कोशिश कर रही है, प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने कुछ बसों में आग लगा दी है. हालांकि, स्थिति पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है. यह वक्त यह देखने का नहीं है कि कमी कहां पर रह गयी. अभी हमें कानून के दायरे में जो करना है, उस पर ध्यान दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रदेश में अधिकारी सजग थे, लेकिन फिर भी कुछ घटनाएं हुई है. कई जगह स्थितियां ठीक हो गयी हैं. हम न्यूनतम बल प्रयोग करके स्थिति संभालना चाहते हैं
0000

(नयी दिल्ली) सीबीएसई की रिपोर्ट में हुआ साफ, रेयान स्कूल ने बच्चे की मौत की सूचना पुलिस को नहीं दी थी

नयी दिल्ली गुडग़ांव के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में पिछले साल हुई सात वर्षीय बच्चे की हत्या के मामले में सरकार ने आज केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि स्कूल प्रबंधन ने पुलिस को इस घटना के बारे में सूचना नहीं दी और पुलिस को बच्चे के माता-पिता से इसकी जानकारी मिली. लोकसभा में रमा देवी और राम टहल चौधरी के प्रश्न के लिखित उत्तर में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने आज यह जानकारी दी. मंत्री ने सीबीएसई की दो सदस्यीय जांच टीम की रिपोर्ट का ब्यौरा सदन में पेश किया. इस रिपोर्ट का हवाला देते हुए कुशवाहा ने बताया, 'स्कूल प्रबंधन बच्चे की मृत्यु की सूचना पुलिस और शिक्षा विभाग को देने में असफल रहा. इसकी सूचना माता-पिता द्वारा पुलिस को दी गयी. रिपोर्ट के ब्यौरे के अनुसार स्कूल द्वारा रखे गए ड्राइवर और कंडेक्टर के लिए अलग से कोई शौचालय नहीं था. वे विद्यार्थियों और अन्य कर्मचारियों के लिए बनाए गए शौचालयों का ही उपयोग कर रहे थे. शौचालयों में बाहर से किसी प्रकार के अनाधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए शौचालय की खिड़की पर लोहे की सलाखें भी नहीं थीं. इसमें यह भी कहा गया है कि स्कूल की चाहरदीवारी की ऊंचाई भी पर्याप्त नहीं थी. गौरतलब है कि आठ सितंबर, 2017 को रेयान इंटरनेशनल स्कूल के सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्न ठाकुर की हत्या कर दी गई थी. पहले इस मामले में एक ड्राइवर को गिरफ्तार किया गया, हालांकि बाद में 11वीं कक्षा के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया. 
000

(रांची) एसए/एसटी एक्ट: पर झारखंड में संग्राम, रांची रणक्षेत्र में तब्दील, जमशेदपुर में ट्रक फूंकी, कई जिलों में ट्रेनें रोकी

रांची अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एसए/एसटी अधिनियम की रक्षा के लिए दलित और आदिवासी संगठनों द्वारा आहूत भारत बंद के दौरान झारखंड में बड़े पैमाने पर हिंसा हुई. राजधानी रांची रणक्षेत्र में तब्दील हो गयी. पुलिस पर पथराव किया गया, तो जमशेदपुर में ट्रक को फूंक दिया गया. रांची वीमेंस कॉलेज के साइंस ब्लॉक के पास का नजारा किसी रणक्षेत्र से कम नहीं थी. यहां पुलिस और छात्र-छात्राओं के बीच जमकर हंगामा हुआ. झारखंड के अलग-अलग जिलों में बंद समर्थकों ने ट्रेनों का परिचालन ठप कर दिया. रांची में पुलिस और बंद समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई. वीमेंस कॉलेज बंद समर्थकों ने पुलिस पर ईंट-पत्थरों से हमला कर दिया, तो पुलिस ने उन पर लाठियां बरसायीं और आंसू गैस के गोले छोड़े. पुलिस की कार्रवाई में कई छात्रों के घायल होने की खबर है. झड़प में सिटी एसपी और डीएसपी समेत कम से कम 10 पुलिसकर्मी घायल हो गये. हटिया में टायर जलाकर सड़क को जाम कर दिया गया. बताया गया है कि जेल चौक के पास स्थित आदिवासी होस्टल के पास बंद समर्थक उत्पात मचा रहे थे. पुलिस ने रोका, तो आंदोलनकारी उग्र हो गये. पत्थरबाजी करने लगे. बंद समर्थकों को खदेडऩे के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा और आंसू गैस के गोले छोडऩे पड़े. पत्थरबाजी में कई बंद समर्थक और पुलिसकर्मी घायल हो गये. सिटी एसपी, सिटी डीएसपी समेत 8 से 10 पुलिसकर्मी घायल हो गये. जेल चौक के पास कुछ समय के लिए अफरा-तफरी मच गयी थी. पूरे झारखंड में सैकड़ों बंद समर्थकों को गिरफ्तार कर कैंप जेल भेज दिया गया. दोपहर के बाद स्थिति सामान्य हो गयी. सड़कों पर लगा जाम भी खत्म हो चुका है. आदिवासी होस्टल और जेल चौक के पास भारी संख्या में पुलिस बलों को तैनात कर दिया गया है. आदिवासी होस्टल से छात्र-छात्राओं को गिरफ्तार कर पुलिस कैंप जेल ले गयी.
जमशेदपुर के पास हाइवे पर एक ट्रक में आग लग गयी. बताया जा रहा है बंद समर्थकों ने ट्रक को फूंक दिया है. कोडरमा में आंदोलन का असर सुबह से ही दिखने लगा. प्रदर्शनकारियों ने अहले सुबह करीब 5 बजे कोलकाता-नयी दिल्ली रेलखंड के यडुडीह हॉल्ट के पास रेल पटरी को जाम कर दिया. इसकी वजह से अप व डाउन दोनों रेल लाइनों पर ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया. नयी दिल्ली-कोलकाता राजधानी एक्सप्रेस करीब ढाई घंटे तक कोडरमा जंक्शन पर खड़ी रही. अन्य कई ट्रेनों को जहां-तहां खड़ा करना पड़ा. बाद में आरपीएफ और पुलिस बलों ने लोगों को समझा-बुझाकर पटरी से हटाया, तो करीब 7.30 बजे ट्रेनें अपने गंतव्य की ओर रवाना हुई. लोहरदगा जिला में भारत बंद का आंशिक असर पड़ा है. लंबी दूरी के वाहनों का परिचालन नहीं हुआ. बॉक्साइट की ढुलाई नहीं हुई. बाजार, सरकारी कार्यालय खुले रहे. पुलिस और प्रशासन ने जिले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं. पिठोरिया में बंद कराने निकले समर्थकों को पुलिस ने किया गिरफ्तार. पिठोरिया थाना क्षेत्र से 118 बंद समर्थकों की गिरफ्तारी हुई है.सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी एसटी एक्ट में संशोधन किए जाने के विरोध में भारत बंद को लेकर बगोदर में भी बंद को लेकर सुबह छह बजे सड़क पर उतरे. वही बंद का आह्वान अनुसूचित जाति-जनजाति एकता मंच के द्वारा किया गया है.  इनके समर्थन में झाविमो, भाकपा माले के अन्य घटक दल ने भी किया है. बेरमो के फुसरो बाजार में जुलूस निकालकर लोगों ने एसए/एसटी एक्ट: में बदलाव के विरोध में जुलूस निकाला. जुलूस में शामिल सैकड़ों लोगों ने अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी भी की. ललपनिया क्षेत्र में भी बंद का दिखा असर. झामुमो, झाविमो, आजसू सहित विभिन्न संगठनों के लोग बंद में शामिल हुए. गांधीनगर क्षेत्र में भी बंद का व्यापक असर देखा गया. हजारीबाग के बड़कागांव प्रखंड में एससीध्एसटी एक्ट में संशोधन के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरोध में सड़क जाम, बाजार बंद. नावाडीह में बंदी असरदार. वाहनों की लगी लंबी कतार. आदिवासी दलित मोर्चा के लोग सड़क पर उतरे. भारत बंद के समर्थन में चतरा जिला झारखंड मुक्ति मोर्चा ने प्रखंड मुख्यालयों सहित जिला मुख्यालय के केसरी चौक पर झंडा बैनर के साथ दुकानें बंद करवा दी.
0000

(रांची) स्टेट योग सेंटर में आर्ट ऑफ लिविंग का योग सेंटर, उद्घाटन समारोह में आध्यात्मिक हुए स्वास्थ्य मंत्री

रांची राज्य योग केंद्र रांची में आर्ट ऑफ लिविंग के योग सेंटर के उद्घाटन समारोह में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी आध्यात्मिक हो गये. मार्कंडेय पुराण, शिवपुराण और महाभारत की कथा के जरिये अधिकारियों को नसीहत दी कि वे किसी का बुरा न करें. बुरे कर्म करेंगे, तो उसका नतीजा भी बुरा ही मिलेगा. समारोह के मुख्य अतिथि श्री चंद्रवंशी ने सभी अधिकारियों को योग, ध्यान और अध्यात्म से जुडऩे की सलाह दी. कहा कि योग और अध्यात्म से जुड़ेंगे, तो आपसे कभी कोई गलती नहीं होगी.श्री चंद्रवंशी ने नसीहत दी कि किसी को बेवजह परेशान न करें. ऐसा करने वालों को उसका नतीजा भी भुगतना पड़ता है, क्योंकि हर इंसान ईश्वर का अंश है. उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए योग जरूरी है. जो योग करेगा, वही अध्यात्म की ओर जायेगा और अध्यात्म से जुडऩे वाला व्यक्ति कभी गलत रास्ते पर नहीं जा पायेगा. उन्होंने कहा कि श्री श्री रविशंकर के आर्ट ऑफ लिविंग ने योग और अध्यात्म के जरिये जात-पात और सरहदों की दीवारें मिटा दी हैं. श्री चंद्रवंशी ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री का पदभार संभालने के बाद उन्होंने जो सपना देखा था, आज पूरा हो गया. स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव निधि खरे ने आर्ट ऑफ लिविंग के कार्यों की तारीफ करते हुए कहा कि तनावमुक्त समाज के लिए योग और ध्यान जरूरी है. उन्होंने योग को सम्पूर्ण जीवन जीने की कला बताया. कहा कि एक वक्त था, जब स्कूल में लोग पढ़ाई सिर्फ इसलिए करते थे, ताकि एक अदद नौकरी मिल जाये. लेकिन, नौकरी ही जीवन का अंतिम लक्ष्य नहीं है. मन की शांति और समाज में सद्भाव वक्त की जरूरत है. यह योग और ध्यान से ही आयेगा. उन्होंने कहा कि वह चाहती हैं कि दुनिया भर में विख्यात आर्ट ऑफ लिविंग का दूसरा श्रेष्ठ मुख्यालय रांची बने. कार्यक्रम को स्वास्थ्य विभाग के निदेशक (आयुष) डॉ अब्दुल नुमान अहमद, आर्ट ऑफ लिविंग के इंटरनेशनल डायरेक्टर दर्शक हाथी, आर्ट ऑफ लिविंग के स्टेट टीचर को-ऑर्डिनेटर ऋषिनाथ शाहदेव ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम का संचालन आर्ट ऑफ लिविंग के एपेक्स चेयरमैन बिमल किशोर सिन्हा ने और धन्यवाद ज्ञापन स्टेट टीचर को-ऑर्डिनेटर सबिता सिंह ने किया. कार्यक्रम को सफल बनाने में राज्य योग केंद्र के प्रभारी डॉ एमके दीक्षित ने अहम भूमिका निभायी.
0000000

(पटना) एसए,एसटी एक्ट: में संशोधन के खिलाफ अध्यादेश की मांग को लेकर राज्यपाल से मिला सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल

पटना सुप्रीम कोर्ट के एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में तमाम राजनीतिक दलों और दलित संगठनों ने भारत बंद बुलाया है. बिहार में भी इसका व्यापक असर देखने का मिला. दलित मोर्चा के भारत बंद के दौरान बिहार में कई जगहों से तोडफ़ोड़ की भी खबरें मिल रही हैं. इधर, एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल भी बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से इस मुद्दे पर मुलाकात की.
भाजपा, कांग्रेस, राजद, जदयू, रालोसपा समेत कई दलों के नेताओं ने एक साथ राज्यपाल से मुलाकात की और एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ केंद्र सरकार से अध्यादेश लाये जाने की मांग की. इस दौरान महामहिम को इससे संबंधित एक ज्ञापन भी सौंपा गया. इस प्रतिनिधिमंडल में जदयू नेता श्याम रजक, मंत्री महेश्वर हजारी के साथ-साथ रालोसपा, कांग्रेस और राजद के कई विधायक भी मौजूद थे. प्रतिनिधिमंडल में जदयू नेता श्याम रजक, मंत्री महेश्वर हजारी के साथ-साथ रालोसपा, कांग्रेस और राजद के विधायक भी मौजूद थे. उन लोगों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने जो आदेश जारी किया है उससे दलितों पर और पिछड़ों पर अत्याचार और बढ़ेगा. हम चाहते हैं कि अभी भी जितना अत्याचार हो रहा है उसे देखते हुए इस पर सरकार तुरंत फैसला लिया जाएं अगर पुनर्विचार याचिका में देरी होती है तो केंद्र सरकार अध्यादेश लाकर दलितों और पिछड़ों के अधिकारों का संरक्षण करें.
0000

(चेन्नई) जेट एयरवेज में कपड़े उतरवाकर ली गयी एयर होस्टेस की तलाशी

चेन्नई स्पाइस जेट एयरलाइंस पर एक बेहद ही गंभीर आरोप लगा है. एयरलाइंस की महिला क्रू मेंबर ने आरोप लगाया है कि फ्लाई से डीबोर्डिंग के बाद उनके कपड़े उतरवाकर तलाशी ली गयी. महिला कर्मचारियों ने यह आरोप भी लगाया है कि कपड़े के साथ-साथ उनके सेनेट्री पैड भी उतरवाकर तलाशी ली गयी. उन्होंने तलाशी के दौरान गलत तरीके से छूने का आरोप भी लगाया है. महिला क्रू मेंबर ने अपनी शिकायत में कहा है कि जिस वक्त उनकी तलाशी ली जा रही थी, तब वे पूरी तरह से न्यूड थीं और खुद को काफी असहज महसूस कर रही थीं. स्पाइस जेट पर इस तरह के आरोप एयरलाइंस की कुछ महिला कर्मचारी लगा रही हैं. उनका कहना है कि जिस जगह पर उनकी तलाशी ली जा रही थी, वे जगह चारों तरफ से पूरी तरह से बंद भी नहीं था.
मीडिया में रिपोर्ट के मुताबिक, अगर उनसे इसी तरह से कपड़े उतरवाकर तलाशी ली जाती रही, तो वो काम बंद कर देंगी. इसका असर फ्लाइट सेवाओं पर पड़ सकता है. महिलाओं ने आरोप लगाया कि जांच के दौरान उनसे बैग में रखे सेनेट्री पैड निकालने को कहा गया. कुछ महिलाओं ने यहां तक कहा कि उन्होंने जो सेनेट्री पैड पहन रखे थे, उसे भी उतारने को कहा गया. महिला क्रू मेंबर्स ने ये आरोप चेन्नई एयरपोर्ट पर लगाये. उनका कहना है कि फ्लाइट से डीबोर्डिंग के वक्त उनकी इस तरह से तलाशी ली गयी. उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए किया गया कि कहीं उन्होंने फ्लाइट में हुए सेल के पैसे छुपाकर तो नहीं रखे हैं. महिला क्रू मेंबर्स की तरफ से लगाये गये आरोपों को स्पाइस जेट ने खारिज किया है. कंपनी की तरफ से कहा गया कि केवल नियम के तहत ही तलाशी ली गयी, लेकिन कंपनी ने बाद में ये भी कहा कि इसकी जांच की जा रही है. अगर इसमें किसी की गलती पायी जाती है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी. स्पाइस जेट की सिक्योरिटी टीम का कहना है कि महिला क्रू मेंबर की सामान्य जांच की गयी. उनके कपड़े उतरवाकर तलाशी नहीं ली गयी. कंपनी ने कहा कि ये उसी तरह का सर्च था जैसे की पैसेंजर के साथ किया जाता है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि 28 और 29 मार्च की रात को कुछ जगहों पर तलाशी ली गयी थी और कुछ चोरी पकड़ी भी गयी थी.
0000

(हैदराबाद) तेलुगू न्यूज एंकर ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- दिमाग ही मेरा दुशमन

हैदराबाद एक तेलुगू न्यूज एंकर ने यहां अपने अपार्टमेंट की पांचवी मंजिल से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। वी6 न्यूज चौनल में काम करने वाली वी. राधिका रेड्डी (36) ने रविवार रात श्रीविला अपार्टमेंट से कूदकर आत्महत्या कर ली। उनके हैंडबैग से तेलुगू में लिखा एक सुसाइड नोट मिला है, जिसमें उन्होंने लिखा कि उनका दिमाग ही उनका दुश्मन है और उनकी मौत के लिए कोई भी जिम्मेदार नहीं है। तलाकशुदा राधिका का 14 साल का एक बेटा है, जो मानसिक रूप से कमजोर है।  पुलिस को संदेह है कि उन्होंने तनाव में आकर यह कदम उठाया। छह साल पहले उनका तलाक हो गया था और वह अपने बेटे और पिता के साथ रहती थीं। पुलिस ने कहा कि प्रत्यक्षदर्शियों ने राधिका को रविवार रात काम पर से लौटते देखा था।
कुछ लोगों ने उन्हें अपने फ्लैट में जाने के बजाय तेज कदमों से सीढिय़ों की ओर जाते देखा था। ऊपरी मंजिल पर जाकर उन्होंने छलांग लगा दी। सहायक पुलिस आयुक्त भुजंग राव मे कहा कि आत्महत्या के मामले की जांच जारी है।
000

(भोपाल) मप्र: ग्वालियर-चंबल में भड़की हिंसा, मुरैना में एक युवक की मौत

भोपाल भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल जिले के कई स्थानों पर भड़की हिंसा से हालात बिगडऩे के कारण कई स्थान पर कफ्र्यू लगा दिया गया है। वहीं मुरैना में गोली लगने से एक युवक की मौत होने की सूचना मिली है। एससी, एसटी (अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति) अधिनियम का दुरुपयोग रोकने के लिए हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के विरोध में विभिन्न संगठनों ने एक दिवसीय भारत बंद का आह्वान किया था जिसका मध्य प्रदेश में भी व्यापक असर नजर आ रहा है। ग्वालियर, भिंड आदि स्थानों में आंदोलन हिंसक हो गया, जहां दो वर्ग आमने-सामने आ गए और पथराव के बीच वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। बंद के दौरान हिंसा में कई लोग जख्मी हुए, जिनमें सुरक्षा जवान भी शामिल हैं। चंबल क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी, चंबल) संतोष सिंह ने बताया, मुरैना शहर और भिंड के पांच कस्बों में कफ्र्यू लगाया गया है। पुलिस बल हालात पर नजर रखे हुए हैं। एक व्यक्ति की गोली लगने से हुई मौत की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा सकती लेकिन व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है। पुलिस नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार, ग्वालियर में हिंसक घटनाएं हुई हैं। दो वगरें के बीच हुए संघर्ष ने हिंसक रूप धारण कर लिया जिसके बाद यहां के तीन थाना क्षेत्रों थाटीपुर, गोला का मंदिर, मुरार में कफ्र्यू लगाया गया है। इन इलाकों में बड़ी संख्या में वाहनों में तोडफ़ोड़ और आगजनी हुई है।  इसी तरह भिंड से भी आंदोलन के हिंसक होने की सूचना मिली है।वहीं दूसरी ओर राज्य की राजधानी भोपाल के बोर्ड ऑफिस चौराहे पर बड़ी संख्या में आंदोलनकारीइकठ्ठा हैं। पुलिस उन्हें हटाने में नाकाम दिखाई दे रही है। सागर में प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज का प्रयोग किया। इसके अलावा ट्रेनों को जगह-जगह रोका जा रहा है।
0000

(गाजियाबाद) दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस का काम किसानों ने रोक कर किया विरोध

गाजियाबाद मोदीनगर के डासना एनएच-24 से भोजपुर होते हुए मेरठ तक बनने वाले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के लिए अधिग्रहीत होने वाली भूमि के मुआवजे की मांग को लेकर किसानों का आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है। गांव भडज़न में एनएचएआई के ठेकेदारों को किसानों ने काम करने से रोक दिया। किसानों का कहना है कि जब तक उनकी जमीन का मुआवजा तय नहीं हो जाता ओर तब तक किसान कार्य नहीं होने देगा। किसानों ने सर्किल रेट को लेकर जिलाधिकारी के यहां लंबित 400 से अधिक मुकदमों के निस्तारण में हो रही देरी पर भी गहरी नाराजगी जाहिर की है।
रविवार को इस मुद्दे को लेकर भोजपुर में आठ अप्रैल को 11 गांवों के किसानों की पंचायत बुलाई गई है। जिस पर किसान कल्याण समिति के अध्यक्ष मनवीर त्यागी के नेतृत्व में किसानों ने पुरजोर विरोध किया और काम रुकवा दिया। मनवीर त्यागी का कहना है कि वर्ष 2011 में इस योजना का प्रारूप तैयार हुआ था। वर्ष 2013 में भूमि मुआवजे को लेकर सरकार ने रेट निर्धारित किये। फिर सर्किल रेट को लेकर विवाद गहराया। वर्ष 2015 में दोबारा किसानों की भूमि के मुआवजे की धनराशि तय की गई। उस दौरान डीएमई के सीमाकंन की सीमा जो निर्धारित की गयी थी उसके मुताबिक अब निर्माण को लेकर एनएचएआई किसानों की अधिक भूमि पर अपना हक जता रहा है। जिसे लेकर किसानों में आक्रोश है, कारण भूमि मुआवजे की दर वर्तमान दर के हिसाब से नहीं दी जा रही है। इसलिए हम दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस बनने नही देंगे।
0000

(नयी दिल्ली) डीजीसीए मामले में केजरीवाल ने अरुण जेटली से मांगी माफी

नई दिल्ली आम आदमी पार्टी(आप) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीजीसीए) मामले में केन्द्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली से आज माफी मांग ली। उनके अलावा आप के तीन अन्य नेताओं आशुतोष, राघव चड्ढा तथा संजय सिंह ने भी जेटली से माफी मांगी है। केजरीवाल ने  जेटली पर आरोप लगाया था कि उनके डीजीसीए का अध्यक्ष रहते हुए कई अनियमितताएं हुई थी। पार्टी के अन्य नेताओं ने भी जेटली पर इसी तरह के आरोप लगाए थे। इस पर जेटली ने इन सभी के खिलाफ न्यायालय में दस करोड़ रूपए मानहानि का मामला दर्ज कराया था। जेटली को कल लिखे एक पत्र में  केजरीवाल ने कहा है कि उन्होंने उन्हें उपलब्ध कराए गए कुछ कागजात के आधार पर आरोप लगाए थे लेकिन अब इनकी जांच से उन्हें पता लगा है कि ये आरोप निराधार थे। उन्होंने कहा कि यह देखते हुए वह उनसे माफी मांगते हैं।  संजय सिंह,  आशुतोष और चड्ढा ने भी इसी तरह पत्र लिखकर श्री जेटली से माफी मांगी है।
केजरीवाल इससे पहले मानहानि के अलग अलग मामलों में पंजाब के पूर्व मंत्री एवं अकाली दल नेता विक्रम सिंह मजीठिया, केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी और कांग्रेस नेता तथा पूर्व केन्द्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के पुत्र अमित सिब्बल से भी माफी मांग चुके हैं।
000

(नयी दिल्ली) एससी,एसटी: राजनाथ की संगठनों और लोगों से हिंसा न भड़काने की अपील

नयी दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि सरकार ने अनुसूचित जाति जनजाति अधिनियम के संबंध में हाल में आये फैसले के मद्देनजर उच्चतम न्यायालय में समीक्षा याचिका दायर कर दी है और वह सभी पार्टियों , संगठनों और लोगों से अपील करते हैं कि वे हिंसा न भड़कायें तथा शांति बनायें रखें। सिंह ने संसद भवन परिसर में पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा कि सरकार अनुसूचित जाति तथा जनजाति समुदाय के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और जरूरत के अनुसार सभी कदम उठाये जा रहे हैं। सरकार ने उच्चतम न्यायालय में समीक्षा याचिका भी दायर कर दी है। इस फैसले के विरोध में देश भर में किये जा रहे बंद तथा विरोध प्रदर्शनों पर उन्होंने कहा कि वह सभी राजनीतिक पार्टियों , संगठनों और लोगों से अपील करते हैं कि वे हिंसा न भड़कायें और सांप्रदायिक सद्भावना बनाये रखें। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने भी कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन की सरकार अनुसूचित जाति तथा जनजाति समुदाय की हितैषी है और उसने हमेशा इन वर्गों के कल्याण की दिशा में काम किया है। इस फैसले के विरोध में आंदोलन करने वालों से शांति बनाये रखने की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने उच्चतम न्यायालय में समीक्षा याचिका दायर कर दी है इसलिए उन्हें अपना आंदोलन और विरोध प्रदर्शन बंद कर देने चाहिए और यदि वे इन्हें जारी रखते हैं तो यह ध्यान दें कि इनके कारण किसी तरह की हिंसा न हों। इस फैसले के मद्देनजर सरकार की आलोचना करने पर कांग्रेस को आडे हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर की मृत्यु 1956 में हो गयी थी लेकिन उन्हें भारत रत्न 1989 में दिया गया। कांग्रेस सरकारों ने उन्हें इतने लंबे समय तक यह सम्मान क्यों नहीं दिया।
00000

(चेन्नई) कावेरी मुद्दे पर द्रमुक का केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

चेन्नई सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार कावेरी प्रबंधन बोर्ड (सीएमबी) गठित नहीं किए जाने को लेकर द्रमुक (डीएमके) ने सोमवार को केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।
द्रमुक के सदस्यों ने सैदापेट में अन्ना सलाई मार्ग समेत शहर में कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन किया, जिससे यातायात प्रभावित हुआ। द्रमुक ने घोषणा की थी कि वह आने वाले दिनों में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेगी। पार्टी ने अपने सहयोगियों के साथ कावेदी मुद्दे को लेकर 5 अप्रैल को बंद का आह्वान किया है। केंद्र सरकार सर्वोच्च न्यायालय के 16 फरवरी के आदेश के मुताबिक छह हफ्ते के भीतर कावेरी प्रबंधन बोर्ड (सीएमबी) गठित करने में नाकाम रही है। छह हफ्ते की यह समय सीमा 29 मार्च को समाप्त हो गई। तमिलनाडु के राजनेताओं का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कर्नाटक के पक्ष में काम कर रही है, जहां विधानसभा चुनाव होने हैं और जो सीएमबी के पक्ष में नहीं है। पार्टियों ने राज्य के कावेरी डेल्टा क्षेत्र से यहां राज भवन तक कावेरी अधिकार रक्षा जुलूस निकालने का फैसला किया है, जिसमें सभी राजनीतिक दल व जनता भाग लेगी। द्रमुक ने रविवार को घोषणा की थी कि जब कभी भी प्रधानमंत्री तमिलनाडु आएंगे तब उन्हें सीएमबी नहीं गठित करने को लेकर काले झंडे दिखाए जाएंगे।
0000

(अमृतसर) 39 भारतीयों पर सिद्धू-वीके की प्रैस कांफ्रैस,मुआवजे की घोषणा

अमृतसर इराक के मोसुल में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा मारे गए भारतीय नागरिकों के शवों को लेकर विदेश राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह विशेष विमान द्वारा गुरु रामदास अंतरर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंच गए हैं। पंजाब सरकार की तरफ से कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू एयरपोर्ट मौजूद थे। इस दौरान पत्रकार वार्ता के दौरान सिद्धू तथा विदेश राज्यमंत्री वी.के. सिंह के साथ पत्रकारवार्ता की।  सिद्धू ने पंजाब सरकार  की तरफ से पीडि़त परिवारों को 5-5 लाख रुपए  के साथ परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने का ऐलान किया। विदेश राज्यमंत्री वी.के, सिंह ने कहा कि इराक में मारे गए 39 भारतीय अवैध एजैंटों के जरिए इराक गए थे। इसके चलते भारतीय एंबैसी के पास इन भारतीयों का रिकार्ड नहीं था। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को इन अवैध एजैंटों पर कार्रवाई करनी चाहिए। केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा पीडित परिवारों की सहायता की जाएगी।  वहीं अमृतसर एयरपोर्ट से पंजाब तथा हिमाचल प्रदेश से संबंधित शवों को उनको गांवों की तरफ रवाना कर दिया गया है।
000

(नयी दिल्ली) इराक से 38 भारतीयों के शव लेकर अमृतसर पहुंचा एयरफोर्स का विशेष विमान

नई दिल्ली उत्तरी इराक में बंधक बना कर मारे गए 38 भारतीय कंस्ट्रक्शन मजदूरों के शवों के अवशेष बगदाद से भारत पहुंच गए हैं। भारत के विदेश राज्य मंत्री वी के. सिंह स्पेशल विमान से शवों को लेकर अमृतसर पहुंचे। इस दौरन सिंह ने कहा कि जल्द ही शवों को उनके परिजनों को सौंपा जाएगा। मृतकों के परिजनों से पूरी जानकारी मांगी गई है। उन्होंने कहा कि इस दौरान इराक सरकार ने हमारी बहुत मदद की, हम उनके शुक्रगुजार हैं। सिंह ने कहा कि ये सभी भारतीय गैर-कानूनी ढंग से इराक गए थे। सिंह ने अपील की कि गैर-कानूनी एजेंट के जरिए विदेश न जाएं।
बगदाद से ताबूतों को विमान में चढ़ाए जाने पर वी के. सिंह ने शवों को सलामी दी। सिंह ने आतंकवादियों की आलोचना की और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अपनी सरकार के रुख को जाहिर किया। आईएस को ''बेहद क्रूर संगठनÓÓ बताते हुए उन्होंने कहा कि हमारे देश के नागरिक आईएस की गोलियों के शिकार हुए हैं। मंत्री ने कहा कि लापता 39 भारतीय नागरिकों में से 38 के डीएनए नमूनों के आधार पर उनकी शिनाख्त हुई थी लेकिन 39वें व्यक्ति के परिजनों की मौत होने के बाद उनके एक रिश्तेदार ने अपना डीएनए नमूना भेजा था, फिलहाल उनकी शिनाख्त नहीं हुई है।
सिंह रविवार को भारतीय शवों को लाने के लिए इराक पहुंचे। गौरतलब है कि वर्ष 2014 में उत्तरी मोसुल शहर पर कब्जा करने के तुरंत बाद आईएस ने इन मजदूरों को अगवा कर लिया था।
0000

(नयी दिल्ली) केजरीवाल माफीनामा: कुमार विश्वास ने आशुतोष को याद दिलाया पुराना ट्वीट

नई दिल्ली आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेतली से माफी मांगने को लेकर कुमार विश्वास ने आशुतोष के पुराने ट्वीट को रि-ट्वीट किया है। जिसमें आशुतोष ने लिखा था- अरुण जेटली हमें मानहानि की धमकियां न दें, हमारे सवालों का जवाब दें आप हमें न्यायालय में ले जाएंगे, हम आपको जनता के न्यायालय में ले जाएंगे।
आपको बतां दे कि केजरीवाल ने दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीजीसीए) मामले में जेेतली से आज माफी मांग ली है। उनके अलावा आप के तीन अन्य नेताओं आशुतोष, राघव चड्ढा तथा संजय सिंह ने भी जेतली से माफी मांगी है। केजरीवाल ने जेतली पर आरोप लगाया था कि उनके डीजीसीए का अध्यक्ष रहते हुए कई अनियमितताएं हुई थी। पार्टी के अन्य नेताओं ने भी जेतली पर इसी तरह के आरोप लगाए थे। इस पर जेतली ने इन सभी के खिलाफ न्यायालय में दस करोड़ रूपए मानहानि का मामला दर्ज कराया था। जेतली को कल लिखे एक पत्र में केजरीवाल ने कहा है कि उन्होंने उन्हें उपलब्ध कराए गए कुछ कागजात के आधार पर आरोप लगाए थे लेकिन अब इनकी जांच से उन्हें पता लगा है कि ये आरोप निराधार थे। उन्होंने कहा कि यह देखते हुए वह उनसे माफी मांगते हैं।
0000

(बहराइ) भाजपा सांसद सावित्री फुले के खिलाफ कार्यकर्ताओं ने खोला मोर्चा, फूंके पुतले

बहराइ बहराइच से बीजेपी की लोकसभा सांसद सावित्री फुले की ओर से लगातार सरकार के खिलाफ बोलने व आरक्षण के नाम पर बेवजह की बयानबाजी को लेकर जिले के भाजपा कार्यकर्ताओं में नाराजगी फैल गयी है। इसी को लेकर आज जिले के कई इलाकों में कार्यकर्ताओं ने सांसद का पुतला फूंक उनके खिलाफ जमकर नारेबाजी की। लोगों का कहना है कि सांसद आरक्षण के नाम पर बेवजह की राजनीति कर समाज को बांटने का काम कर रही हैं। सावित्रीबाईफुले सरकार के खिलाफ नानपारा में सभा करने के साथ लखनऊ में प्रेस वार्ता भी कर चुकी हैं। इससे बलहा विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ता नाराज हो गए हैं। सभी ने विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न मंडलों में रविवार को धरना प्रदर्शन करते हुए पुतला जलाया। मटेहीकलां में रामसरोज पाठक, बलईगांव में रोहित गुप्ता, बडख़डिया में प्रमोद आर्य, चफरिया मंडल में जितेंद्र तिवारी, उर्रा में उदयराज सिंह, मिहीपुरवा बाजार में वीरचंद वर्मा, मीडिया प्रभारी रोहित शुक्ला, जिला कार्यसमिति सदस्य योगेंद्र मौर्या, गायघाट मंडल में विक्रम सिंह, दौलतपुर में सोहन निषाद के नेतृत्व मे सांसद बहराइच का विरोध प्रदर्शन किया। इसके बाद सभी ने सांसद का पुतला जलाया।
00000

(श्रीनगर) शोपियां में नागरिकों की मौत के खिलाफ कश्मीर यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन, लगाए आजादी के नारे

श्रीनगर कश्मीर विश्वविद्यालय में सोमवार को छात्रों ने शोपियां में नागरिकों की मौत के बावजूद विश्वविद्यालय द्वारा 13वें जम्मू कश्मीर साइंस कांग्रेस (2018) का आयोजन करने का विरोध करते हुए परिसर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार विश्वविद्यालय में जकूरा होस्टल, एम.ए. होस्टल और एम.ए.के. होस्टल में रहने वाले छात्र विश्वविद्यालय के दीक्षांत परिसर के बाहर इक_ा हुए और आजादी समर्थक नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया।  उन्होंने कहा कि घाटी में नागरिकों की हत्याओं के बावजूद विश्वविद्यालय के प्रशासन ने समारोह का आयोजन करने के खिलाफ हम इक_ा हुए। प्रदर्शनकारियों ने विश्वविद्यालय के फैसले पर सवालिया निशान उठाते हुए कहा कि इस समारोह के आयोजन के लिए समय अच्छा नही हैं। छात्रों ने कहा कि लोग मारे जा रहे हैं और विश्वविद्यालय ने राज्य से बाहर के मेहमानों को आमंत्रित किया है। वह दिखाना चाहते हैं कि यह सब कुछ सामान्य है। उन्होंने कहा कि परिसर के आसपास पुलिस की भारी तैनाती की गई है क्योंकि विश्वविद्यालय ने मंत्रियों और राज्यपाल को समारोह के लिए आमंत्रित किया है। प्रदर्शनकारियों ने विश्व समुदाय पर कश्मीर में बेरोकटोक हत्याओं का आरोप लगाते हुए कहा कि विश्व समुदाय कश्मीरी लोगों के बुनियादी अधिकारों का उल्लंघन करने में भारत को रोकने में बुरी तरह से नाकाम रहा है।
0000

(नयी दिल्ली) जो दलित मोदी सरकार के खिलाफ सड़कों पर, उनको हमारा सलाम: राहुल गांधी

नई दिल्ली अनुसूचित जाति (एससी) एवं अनुसूचित जनजाति (एसटी) एक्ट में दर्ज मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में आज भारत बंद के आह्वान पर कई दलित सड़कों पर उतर आए हैं। भारत बंद का असर देशभर में देखने को मिल रहा है। भेारत बंद पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दलितों के पक्ष में ट्वीट कर केंद्र सरकार पर निशाना साधा।
राहुल ने ट्वीट किया कि दलितों को भारतीय समाज के सबसे निचले पायदान पर रखना आरएसएस-भाजपी के एनए में है, जो इस सोच को चुनौती देता है उसे वे हिंसा से दबाते हैं। राहुल ने कहा कि हजारों दलित भाई-बहन आज सड़कों पर उतरकर मोदी सरकार से अपने अधिकारों की रक्षा की मांग कर रहे हैं, हम उनको सलाम करते हैं।
000

(श्रीनगर) कश्मीर में तनाव के बीच कारवां-ए-अमन बस रवाना

श्रीनगर श्रीनगर घाटी में तनाव की स्थिति के बावजूद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद तक चलने वाली कारवां.ए.अमन बस को सोमवार सुबह यहां से रवाना किया गया।  बस ने उत्तर कश्मीर में बारामूला के उरी में नियंत्रण रेखा को पार कर दूसरी ओर के लिए प्रस्थान किया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया बस कश्मीर के चार यात्रियों को लेकर रवाना हुई। ये यात्री 1947 में विभाजन के बाद वहां रह रहे अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए जा रहे हैं। बस श्रीनगर के बेमीना से सुबह उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास भारतीय अंतिम सैन्य चौकी कमान पोस्ट की ओर रवाना हुई। उन्होंने कहा बस उड़ी के व्यापार सुविधा केन्द्र (टी.एफ.सी.) पहुंचेगी और कमान पोस्ट की ओर रवाना होने से पहले अन्य यात्रियों को चढ़ायेगी। यात्रियों की सटीक संख्या के बारे में दोपहर के बाद पता चल सकेगा। इसी तरह, दूसरी तरफ से आने वाले यात्रियों की संख्या के बारे में भी दोपहर के बाद ही पता चल पायेगा।
000

(श्रीनगर) मुफ्ती के कार्यकाल में  युवाओं ने आतंकवाद का हाथ थामा: उमर

श्रीनगर नेशनल कांफ्रेंस के कार्यकारी अध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती पर आरोप लगाया है कि उनके कार्यकाल की सबसे बड़ी विफलता यह रही है कि इस दौरान सबसे अधिक युवाओं ने आतंकवाद का हाथ थाम लिया है और दिल्ली में किसी को भी इस खतरनाक प्रवृति की चिंता नहीं है। अब्दुल्ला ने आज ट्वीट कर कहा, " सुश्री मुफ्ती के कार्यकाल की सबसे बड़ी विफलता यह रही है कि अधिकतर कश्मीरी युवाओं ने आतंकवाद का दामन थाम लिया और इस बात पर कोई चर्चा करना नहीं चाहता है। गौरतलब है कि कल दक्षिण कश्मीर में तीन अलग-अलग मुठभेड़ों में सुरक्षा बलों के साथ 13 आतंकवादी मारे गए थे जिसके विरोध स्वरूप आज कुछ संगठनों के बंद के आह्वान को देखते हुए श्रीनगर के पुराने तथा निचले क्षेत्रों ,शहर ए खास में कफ्र्यू जैसे प्रतिबंध हैं।
00000

(नयी दिल्ली) कांग्रेस और विपक्षी दल दलितों को लेकर राजनीति कर रहीरू राम विलास पासवान

नयी दिल्ली लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख और केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने आज आरोप लगाया कि कांग्रेस तथा अन्य विपक्षी दल दलितों को लेकर राजनीति कर रहे हैं ।
पासवान ने दलित संगठनों की ओर से आयोजित 'भारत बंदÓ पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए यहां संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस केन्द्र में लम्बे समय तक सत्ता में रही है लेकिन उसने संविधान निर्माता बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर को भारत रत्न से सम्मानित नहीं किया लेकिन अब वह दलितों को लेकर राजनीति कर रही है। उन्होंने कहा कि देश में सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के आरक्षण की व्यवस्था खत्म नहीं की जा सकती। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खुद कहा है कि आरक्षण खत्म करने के लिए उनकी लाश से गुजरना होगा। लोजपा नेता ने आरोप लगाया कि कांग्रेस तो बाबा साहेब की तस्वीर संसद के केन्द्रीय कक्ष में भी नहीं लगाना चाहती थी। जब वीपी सिंह सरकार आयी तो उनकी तस्वीर लगायी गयी। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम पर उच्चतम न्यायालय द्वारा दिये गये फैसले के खिलाफ केंद्र सरकार ने पुनर्विचार याचिका दाखिल कर दी है तो फिर भारत बंद आयोजित करने का क्या मतलब है ।
000
000

(नयी दिल्ली) वित्त वर्ष के पहले दिन बाजार बढ़त के साथ बंद, सैंसेक्स 287 अंक बढ़ा

नई दिल्ली वित्त वर्ष 2018-2019 का पहला दिन शेयर बाजार के लिए अच्छा रहा। ग्लोबल मार्केट से मिले संकेतों से सोमवार को सैंसेक्स और निफ्टी में क्रमशरू 0.87 फीसदी और 0.97 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। फार्मा, आईटी, ऑटो. रियल्टी और एफएमसीजी शेयरों में बढ़त से दिनभर बाजार में बढ़त के साथ कारोबार देखने को मिला। वहीं हैवीवेट एचडीएफसी बैंक, टीसीएस, मारुति, एचयूएल, ओएनजीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, एचडीएफसी और इंफोसिस में खरीददारी से सेंसेक्स 287 अंक की बढ़त के साथ 33,255 पर क्लोज हुआ, जबकि निफ्टी 98 अंक चढ़कर 10,212 के स्तर पर बंद हुआ।आज के कारोबार में लार्जकैप शेयरों के साथ-साथ मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीददारी देखने को मिली। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1.40 फीसदी बढ़कर 16,186 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स में 2.35 फीसदी की तेजी आई।मिडकैप शेयरों में टीवीएस मोटर्स, टाटा ग्लोबल, इंडियन होटल, एलटीआई, ओएफएसएस, गृह फाइनेंस, रिलायंस कैपिटल, ग्लेनमार्क, एनबीसीसी, सेल, हैवेल्स, रिलायंस इंफ्रा, श्रीराम सिटी यूनिटन, आरकॉम, एयूबैंक, बायरकॉर्प, आरपावर, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, अपोलो हॉस्पिटल और एक्साइड 3.22-7.35 फीसदी तक बढ़े। हालांकि वक्रांगी, जीएसके कंज्यूमर, सेंट्रल बैंक, पीएनबी हाउसिंग, अल्केम, डालमिया भारत, क्रॉम्पटन, पेज इंडस्ट्रीज, 5-2.12 फीसदी तक गिरकर बंद हुए। वित्त वर्ष 2017-18 में स्टॉक मार्केट 10 फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ बंद हुआ। इस दौरान सैंसेक्स 3,348.18 अंक या 11.30 फीसदी चढ़ा, जबकि निफ्टी 939.95 अंक या 10.25 फीसदी बढ़ा। बाजार में तेजी से इस वित्त वर्ष में निवेशकों ने 20.70 लाख करोड़ रुपए की कमाई की। इस दौरान 10 स्टॉक में 400 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिला।
0000

(नयी दिल्ली) कंपनी रिजल्ट: बजाज ऑटो की बिक्री 23: बढ़ी

नई दिल्ली चार पहिया वाहन निर्माता कंपनी हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड की मार्च 2018 में कुल बिक्री 8.8 प्रतिशत बढ़कर 60,507 इकाई पर पहुंच गई है। एक साल पहले इसी अवधि में कंपनी ने 55,614 वाहन बेचे थे। कंपनी का निर्यात मार्च महीने में 15.1 प्रतिशत बढ़कर 12,498 इकाई हो गया। मार्च 2017 में हुंदै ने 10,857 वाहनों का निर्यात किया था। वित्त वर्ष 2017-18 में कंपनी की बिक्री 5.2 प्रतिशत बढ़कर 5,36,241 इकाई पर पहुंच गई है। प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज आटो की कुल बिक्री मार्च महीने में 23 प्रतिशत बढ़कर 3,34,348 इकाई पर पहुंच गई है। एक साल पहले इसी अवधि में कंपनी ने 2,72,197 वाहन बेचे थे। बजाज आटो ने नियामकीय जानकारी में कहा कि मार्च में उसकी घरेलू बिक्री बढ़कर 2,03,600 इकाई हो गई, जो कि एक साल पहले इसी अवधि में 1,69,279 इकाई थी। घरेलू बिक्री में 20 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। महिंद्रा एंड महिंद्रा की मार्च महीने में कुल बिक्री 10 प्रतिशत बढ़कर 62,077 इकाई पर पहुंच गई है। पिछले साल इसी महीने कंपनी ने 56,202 वाहनों की बिक्री की थी। कंपनी ने बंबई शेयर बाजार को दी नियामकीय जानकारी में कहा कि मार्च में घरेलू बाजार में उसकी बिक्री 10 प्रतिशत बढ़कर 58,653 इकाई पर पहुंच गई है, जो कि पिछले साल इसी महीने 53,493 इकाई थी। मार्च में कंपनी का निर्यात 26 प्रतिशत बढ़कर3,424 इकाई हो गया है। हिंदुजा समूह की प्रमुख कंपनी अशोका लेलैंड की मार्च में बिक्री 20 प्रतिशत बढ़कर 22,453 इकाई हो गई है। एक साल पहले इस अवधि में कंपनी ने 18,701 वाहन बेचे थे। कंपनी ने जानकारी में कहा कि मार्च में उसकी मध्यम एवं भारी वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री 12 प्रतिशत बढ़कर 17,057 इकाई हो गई, जो कि एक साल इसी अवधि में 15,277 इकाई थी। वहीं, कंपनी के हल्के वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री 58 प्रतिशत बढ़कर 5,396 इकाई हो गई। मार्च 2017 में उसने 3,424 हल्के वाहन बेचे थे।
0000

(नयी दिल्ली) आभूषण कारोबारियों की लिवाली से सोने में 110 रुपए की तेजी

नई दिल्ली आभूषण कारोबारियों की सतत लिवाली के बीच वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख के बीच दिल्ली थोक सर्राफा बाजार में आज सोने का भाव 110 रुपए बढ़कर 31,460 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया। सिक्का निर्माताओं और औद्योगिक इकाइयों का उठाव बढने से चांदी की कीमत भी 175 रुपए की तेजी के साथ 39,375 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई। कारोबारियों ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार तनाव को लेकर ताजा चिंताओं के बीच सर्राफा मांग में आई तेजी से विदेशों में मजबूती के रुख के कारण कारोबारी धारणा में तेजी रही। वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.44 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,330.80 डॉलर प्रति औंस और चांदी 0.55 प्रतिशत की तेजी के साथ 16.44 डॉलर प्रति औंस हो गया। उन्होंने कहा कि इसके अलावा घरेलू हाजिर बाजार में स्थानीय आभूषण कारोबारियों की लिवाली बढने से भी तेजी के रुख को और समर्थन मिला।
0000

(नयी दिल्ली) कृषि जिंसों की उच्च लागत व्यवस्था के पक्ष में राज्य

नई दिल्ली कृषि उत्पादों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी.) के निर्धारण में ज्यादातर राज्य उच्च लागत व्यवस्था के पक्ष में हैं। इस व्यवस्था को मार्केट एश्योरेंस स्कीम नाम दिया गया है, जिसमें जिंसों की खरीद और बिक्री में परिचालन संबंधी स्वतंत्रता मुहैया कराई गई है, जबकि केंद्र सरकार खर्च में हिस्सेदारी वहन करेगी। गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बनी मंत्रियों की अधिकार प्राप्त समिति एम.एस.पी. तय करने के आदर्श तरीके को अंतिम रूप देने की कोशिश कर रही है। नीति आयोग द्वारा तैयार किए गए अवधारणा नोट के मुताबिक अगर राज्यों को खरीद में फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य का 25 प्रतिशत का नुकसान होता है तो केंद्र सरकार मार्केट एश्योरेंस स्कीम के तहत राज्यों के 100 प्रतिशत नुकसान की भरपाई करेगी। अगर घाटा 25 से 30 प्रतिशत है तो केंद्र सरकार 60 प्रतिशत मुआवजा देगी और अगर नुकसान 30 से 40 प्रतिशत है तो केंद्र व राज्यों को इसका बराबर बराबर बोझ सहना पड़ेगा।  नोट में कहा गया है, श्खरीद की लागत को अलग रखते हुए इस योजना में किसानों को मूल्य के नुकसान के भुगतान पर 25 प्रतिशत की स्वतरू स्फूर्त सीलिंग लगी हुई है।श् बहरहाल इस कार्यक्रम को चलाने में आने वाली लागत इसे स्वीकार करने की राह में बाधा बन सकती है। अगर इस योजना में मूल्य नुकसान एम.एस.पी. का 15 प्रतिशत तक रहता है तो कुल व्यय करीब 403.2 अरब रुपए के करीब होगा। अगर मूल्य नुकसान एम.एस.पी. का 25 प्रतिशत तक पहुंचता है तो खर्च 537.7 अरब रुपए आएगा। गणना में यह माना गया है कि गेहूं और चावल को इस खरीद व्यवस्था में शामिल नहीं किया जाएगा और कुल उत्पादन का करीब 40 प्रतिशत अतिरिक्त के रूप में बेचा जाएगा। राज्य सरकारें महंगे एम.एस.पी. की योजना को प्राथमिकता देंगी लेकिन ज्यादा लागत इसे स्वीकार करने की राह में बाधा बन सकती है।
0000

(नयी दिल्ली) प्रिंस हैरी के दोस्त एलेक्जेंडर को डेट कर रही है मारिया शारापोवा

नई दिल्ली  टैनिस जगत की सबसे सुंदर प्लेयर्स में से एक मारिया शारापोवा इन दिनों बिजनैसमैन एलेंक्जेंडर गिलिक्स को डेट कर रही हैं। लंदन में जन्मे 38 साल के गिलिक्स प्रिंस विलियम्स और प्रिंस हैरी के साथ एक कॉलेज में पढ़ते रहे हैं। गिलिक्स के पिता लंदन के मशहूर त्वचा विशेषज्ञ हैं।आर्ट जगत से जुड़े गिलिक्स ने 2010 में पैडल 8 नामक स्टूडियो शुरू किया था जिसमें वह आर्ट से संबंधित चीजों की सेल करते हैं। इसी स्टूडियो में उनकी मारिया के साथ मुलाकात हुई थी। अब मारिया के एलेंक्जेंडर के साथ बार-बार दिखने पर यह कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों जल्द शादी कर सकते हैं। बता दें कि एलेंक्जेंडर जब 24 साल के थे तबसे वह 17 साल की मिशा नूनू से रिलेशनशिप में थे। मई 2012 में इन्होंने शादी की जोकि सितंबर 2016 तक चली। अब क्योंकि मारिया शारापोवा भी अपने टेनिस करियर के अंतिम पड़ाव में हैं ऐसे में फैंस उम्मीद लगा रहे हैं कि वह जल्द शादी कर सकती हैं।
00000

(नयी दिल्ली) मैच शुरू होने से पहले बीच में रूका पाकिस्तान का राष्ट्रगान

नई दिल्ली पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने विंडीज के खिलाफ कराची स्टेडियम में 9 साल बाद मैच खेला। दर्शक यह मुकाबला देखने को काफी उत्सुक थे, लेकिन जब मैच शुरू होने से पहले पाकिस्तान का राष्ट्रगान शुरू। हजारों दर्शक फोन के जरिए वीडियो रिकॉर्ड कर रहे थे कि इसी बीच राष्ट्रगान बजना बंद हो गया। कुछ सेकंड के लिए सब सन्न रह गए पर दर्शकों ने एक-दूसरे को देखना शुरू किया और बाकी बचा राष्ट्रगान खुद गाकर समाप्त किया। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसका लोगों ने खूब मजाक उड़ाया। ये वीडियो एक फैन ने अपलोड किया है। मैच कराची में खेला जा रहा था। 2009 में यहां आखिरी मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला गया था। उस वक्त हुए आतंकवादी हमले के कारण वहां कोई भी देश वहां खेलने से कतराने लगा।
इस मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज के सामने 204 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में उतरी विंडीज की पूरी टीम 13.4 ओवर में 60 रनों पर ढेर हो गई और पाकिस्तान ने 143 रनों से जीत दर्ज कर तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला जीत लिया। यह पाकिस्तान की टी20 में सबसे बड़ी जीत रही, जबकि विंडीज क सबसे कम स्कोर रहा।
00000

(नयी दिल्ली) टी20: ताश के पत्तों की तरह बिखरी विंडीज टीम, पाकिस्तान ने 143 रनों से हराया

नई दिल्ली पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने विंडीज के खिलाफ हुए तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में 143 रन से जीत दर्ज की। यह टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान की सबसे बड़ी जीत रही।
देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी के लिए प्रयासरत पाकिस्तान ने तीन मैचों की टी 20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के रविवार को खेले गए मैच में वेस्टइंडीज के टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजू की और निर्धारत ओवरों में पांच विकेट पर 203 रन बनाये जो उसका इस प्रारूप में उसका संयुक्त सबसे बड़ा स्कोर है।  लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंड़ीज टीम के किसी भी खिलाड़ी ने कराची नेशनल स्टेडियम में खेलने का कोई जज्बा नहीं दिखाया और 13.4 ओवर में पूरी टीम 60 रन पर ढेर हो गई जिसमें चार बल्लेबाज शून्य पर आउट हुये। यह वेस्टइंडीज का भी सबसे निम्न स्कोर है जबकि किसी पूर्ण सदस्य टीम के हाथों उसकी रनों के लिहाका से सबसे बड़ी हार है। विंडीज टीम के लिए सबसे बड़ी पारी टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी मार्लोन सैम्युअल्य ने खेली और 18 रन में तीन चौके भी लगाये। राष्ट्रीय टीम के लिए करियर का दूसरा टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे रेयाद एम्रिट ने 11 रन बनाए जबकि कीमो पॉल 10 रन पर नाबाद लौटे और दहाई के आंकड़े तक पहुंचने वाले मेहमान टीम के तीसरे खिलाड़ी भी बने।  पाकिस्तान के लिए मोहम्मद नवाज ने 19 रन पर दो जबकि मोहम्मद आमिर ने तीन रन पर दो विकेट लिए। शोएब मलिक को भी 13 रन पर दो विकेट मिले। हसन अली, शाहदाब खान तथा हुसैन तलत ने एक एक विकेट निकाले। इससे पहले एकतरफा मुकाबले में पाकिस्तान की ओपनिंग जोड़ी फखर जमान और बाबर आकाम ने पहले विकेट के लिये 46 रन जोड़े। फखर ने 24 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की धुआंधार पारी में 39 रन बनाये। हुसैन तलत ने 37 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की बदौलत 41 रन की सबसे बड़ी पारी खेली। कप्तान सरफराज अहमद ने 38 रन और शोएब ने नाबाद 37 रन बनाए। उनके साथ फहीम अशरफ भी 16 रन पर नाबाद लौटे। मेहमान टीम की ओर से कीमो को 26 रन और एम्रिट ने चार ओवर में 43 रन देकर एक एक विकेट लिया। रोवमैन पावेल को तीन ओवर में 34 रन पर एक विकेट मिल गया। गैर अनुभवी विंडीज टीम ने शुरूआती छह ओवर में ही पाकिस्तान को 56 रन दे दिये। वहीं उनकी फील्डिंग और गेंदबाजी भी बिल्कुल बेकार रही।
0000

(नयी दिल्ली) क्लासेन लेंगे बल्लेबाजों की क्लास, स्मिथ की जगह राजस्थान में मिली जगह

नई दिल्ली दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन इंडियन प्रीमयर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ की जगह राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा बनेंगे। 26 साल के क्लासेन ने फरवरी में ही भारत के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। दक्षिण अफ्रीका में गुलाबी गेंद से खेले गए वनडे में 27 गेंदों में 43 रन बनाकर वह सुर्खियों में आए थे। वहीं टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने अभी तक 49 मैचों में 146 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।  क्लासेन को राष्ट्रीय टीम का उम्दा बल्लेबाज माना जाता है जिन्होंने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कलाई के स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के खिलाफ सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था। राजस्थान टीम ने क्लासेन को उनके आधार मूल्य 50 लाख रूपए में खरीदा है जो अब आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्मिथ की जगह लेंगे। स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज के दौरान तीसरे केपटाउन मैच में गेंद के साथ छेड़छाड़ का दोषी पाया था। इस मामले में क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने उनपर एक वर्ष का बैन लगाया है जिसके बाद आईपीएल प्रशासन ने भी उन्हें इस वर्ष के संस्करण से बाहर कर दिया था। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज इस सत्र के लिए राजस्थान के कप्तान भी थे जिनके बाहर होने के बाद फ्रेंचाइजी ने अजिंक्या रहाणे को नेतृत्व सौंपा है। राजस्थान को मौजूदा खिलाडिय़ों के पूल से वैकल्पिक खिलाड़ी चुनने की अनुमति दी गई थी। राजस्थान के लिए एक अन्य समस्या ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को लेकर भी है जो गत वर्ष एक बार के बाहर शराब पीकर झगड़ा करने के मामले में फंसे हुए हैं और अदालत उनपर जल्द ही फैसना सुना सकती है। यदि इंग्लिश खिलाड़ी के खिलाफ फैसला आता है और वह भी टूर्नामेंट से बाहर हो जाते हैं तो उनकी जगह भी फ्रेंचाइकाी को वैकल्पिक खिलाड़ी चुनने की अनुमति होगी। अजिंक्या रहाणे(कप्तान), डी आर्की शॉर्ट, राहुल त्रिपाठी, आर्यमन बिरला, जोस बटलर, संजू सैमसन, प्रशांत चोपड़ा, हैनरिच क्लासेन, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफ्रा आर्चर, के गौतम, जतिन सक्सेना, महिपाल लोमरोर, जाहिर खान, श्रेयस गोपाल, मिधुन एस , अंकित शर्मा, अनुरीत सिंह, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी, दुष्मंत चमीरा, बेन लाफलिन।
000

(सिंगापुर) प्रशांत महासागर के द्वीप टोंगा में 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटके

सिंगापुर प्रशांत महासागर क्षेत्र के दक्षिण पश्चिम द्वीप टोंगा में आज जबर्दस्त भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने यह जानकारी दी है। भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6. 3 आंकी गई है और इससे जानमाल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र ने सुनामी आने की कोई चेतावनी जारी नहीं की है।
000
000

(इस्लामाबाद) आतंकियों की मौत से बौखलाया हाफिज, भारत को दी अंजाम भुगतने की धमकी

इस्लामाबाद जम्मू-कश्मीर के शोपियां और अनंतनाग जिलों में आतंकियों पर की गई कार्रवाई से लश्कर-ए तैयबा चीफ हाफिज सईद बौखला गया है। उसने सेना द्वारा मार गिराए अपने साथियों की मौत का बदला लेने की धमकी दी है। यही नहीं हाफिज ने पाकिस्तान सरकार से भारत के खिलाफ जंग छेडऩे का भी आह्वान किया है। रविवार को दक्षिण कश्मीर के शोपियां में सेना ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए 13 आतंकियों को मार गिराया। इस मुठभेड़ में सेना के 4 जवान शहीद हो गए। इस बीच 60 से अधिक नागरिक घायल हो गए। सेना के इस ऑपरेशन के बाद दक्षिण कश्मीर में हालात तनावपूर्ण हैं, अलगाववादी नेताओं द्वारा इसका पुरजोर विरोध किया जा रहा है। वहीं जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए श्रीनगर के कुछ हिस्सों में प्रतिबंध लगा दिया है।
प्रशासन ने गिलानी मीरवाइज और मलिक को विरोध प्रदर्शन में शामिल होने से रोकने के लिए नजरबंद कर दिया है। श्रीनगर के प्रतिबंधित क्षेत्रों में पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल तैनात किए गए हैं। घाटी में बाजार, सार्वजनिक परिवहन व अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। वहीं उत्तरी कश्मीर के बारामूला और बनिहाल के बीच रेल सेवाएं दिनभर के लिए रोक दी गई हैं। दक्षिण कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट सेवा भी रविवार से बंद है।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...