Sunday, September 2, 2018

The entrepreneurial Public Relations in Hindi

उद्यमी जनसंपर्क

कुछ उद्यमी जनसंपर्क करने में सफल क्यों होती हैं जबकि अन्य नहीं करते हैं? यह समय और समय साबित हुआ है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका व्यवसाय कितना बड़ा या छोटा है, प्रचार को सुरक्षित करने की कुंजी आपके लक्षित बाजार की पहचान कर रही है और एक अच्छी तरह से विचार-विमर्श सार्वजनिक संबंध अभियान विकसित कर रही है। अपनी कंपनी को ध्यान में रखने के लिए, इन सात चरणों का पालन करें:

1. अपना पोजीशन बताना 

यह कुछ वाक्यों में बताता है जो आपके व्यापार को प्रतिस्पर्धा से अलग करता है।

2. अपने उद्देश्यों की सूची

आप अपनी कंपनी के लिए कार्यवाही योजना के माध्यम से अपनी कंपनी के लिए क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं? प्राथमिकता के क्रम में अपने शीर्ष पांच लक्ष्यों की सूची बनाएं। विशिष्ट रहें, और हमेशा समय सीमा तय करें। एक उदाहरण के रूप में एक कपड़ों के बुटीक का उपयोग करके, कुछ लक्ष्य आपके स्टोर यातायात को बढ़ाने के लिए हो सकते हैं, जो बिक्री में वृद्धि का अनुवाद करेगा, और समुदाय के भीतर आपके स्टोर के लिए एक उच्च प्रोफ़ाइल बनायेगा।

3. लक्षित ग्राहकों की पहचान करना  

क्या वे पुरुष है या स्त्री हैं? उम्र सीमा क्या है? उनके जीवन शैली, आय और खरीदारी की आदतें क्या हैं? वे कहाँ रहते हैं?

4. लक्षित मीडिया की पहचान करना 

अपने क्षेत्र में समाचार पत्रों और टीवी और रेडियो कार्यक्रमों की सूची बनाएं जो उचित आउटलेट होंगे। उस मीडिया की पूरी सूची बनाएं जिसे आप लक्षित करना चाहते हैं, फिर उन्हें कॉल करें और पूछें कि आपको अपने व्यवसाय के क्षेत्र से किससे संपर्क करना चाहिए। विशिष्ट संवाददाता या निर्माता की पहचान करें जो आपके क्षेत्र को कवर करते हैं ताकि आप सीधे उनसे संपर्क कर सकें। आपकी स्थानीय पुस्तकालय में मीडिया संदर्भ पुस्तकें होंगी जो संपर्क नाम और संख्या सूचीबद्ध करती हैं। अपनी खुद की मीडिया निर्देशिका बनाएं, लिस्टिंग नाम, पते, और टेलीफोन और फ़ैक्स नंबर बनाएं। अलग टीवी, रेडियो और प्रिंट स्रोत। विभिन्न संवाददाताओं द्वारा कवर "बीट्स" को जानें ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि आप उचित विचारों को अपने विचारों को पिच कर रहे हैं।

5. स्टोरी की दिशा तय करना 

जिस मीडिया को आप आ रहे हैं उसे ध्यान में रखते हुए, उन कहानी विचारों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप उन्हें पिच कर सकते हैं। उन कहानी कोणों का विकास करें जिन्हें आप टीवी पर पढ़ना या देखना चाहते हैं। अपने पति / पत्नी, एक व्यापार सहयोगी या अपने कर्मचारियों के साथ ताजा विचारों के साथ आने के लिए 45 मिनट के मंथन सत्र की योजना बनाएं।
यदि आपके पास खिलौना की दुकान है, उदाहरण के लिए, स्थानीय कोण अस्पताल के बाल चिकित्सा विंग में खिलौने दान करने के लिए एक कोण हो सकता है। यदि आपके पास कपड़ों की दुकान है, तो आप स्थानीय मीडिया को अपने क्षेत्र में फैशन प्रवृत्ति के बारे में सतर्क कर सकते हैं। आपके स्टोर से कितनी तेजी से उड़ रहा है आप इसे स्टॉक में नहीं रख सकते हैं? यदि यह अमेरिकी ध्वज की विशेषता शर्ट है, तो आप देशभक्ति की वापसी के बारे में मीडिया से बात कर सकते हैं। फिर अपने कुछ ग्राहकों से बात करने के लिए संवाददाता की व्यवस्था करें कि उन्होंने उस विशेष शर्ट को क्यों खरीदा। समाचार पत्र को एक फोटोग्राफर को शर्ट पहने हुए अपने ग्राहकों की तस्वीरें लेने के लिए सुझाव दें।

6. पिच निर्माण 

अपने विचार कागज पर रखें, और उन्हें "पिच पत्र" में संवाददाता को भेजें। एक प्रश्न या एक दिलचस्प तथ्य से शुरू करें जो आपके व्यापार को लक्षित माध्यम के दर्शकों से जोड़ता है। उदाहरण के लिए, यदि आप वृद्ध लोगों के उद्देश्य से एक पत्रिका के लिए लिख रहे थे, तो आप शुरू कर सकते थे "क्या आप जानते थे कि 50 से अधिक महिलाओं में से आधे से अधिक सेवानिवृत्ति के लिए बचत शुरू नहीं हुई है?" फिर अपनी पिच में जाएं: "एक प्रमाणित वित्तीय योजनाकार के रूप में, मैं आपके पाठकों को वित्तीय रूप से आरामदायक सेवानिवृत्ति के लिए सड़क पर शुरू करने के लिए 10 युक्तियां प्रदान कर सकता हूं ..." अपना पत्र एक पृष्ठ से अधिक नहीं बनाओ; अपना टेलीफोन नंबर शामिल करें ताकि संवाददाता आपसे संपर्क कर सके।

यदि उपयुक्त हो, तो अपने पत्र के साथ एक प्रेस विज्ञप्ति शामिल करें। किसी भी पत्राचार या प्रेस विज्ञप्ति में आपके पोजिशनिंग स्टेटमेंट को शामिल करना सुनिश्चित करें।

7. फॉलो अप 

कवरेज सुरक्षित करने की कुंजी निम्नलिखित है। जानकारी भेजने के चार से छह दिन बाद प्रतीक्षा करें, फिर एक टेलीफोन कॉल के साथ अपने पिच पत्र का पालन करें। अगर आप वॉइस मेल पर एक संदेश छोड़ते हैं और रिपोर्टर आपको वापस कॉल नहीं करता है, तब तक फोन करें जब तक कि आप उसे फोन पर न लें। पहले के पांच दिनों के भीतर दूसरा संदेश न छोड़ें। यदि रिपोर्टर अतिरिक्त जानकारी का अनुरोध करता है, तो उसे तत्काल भेजें और रसीद की पुष्टि करने के लिए फ़ॉलो करें।

एक बार जब आप टेलीफोन पर संवाददाता पहुंच जाते हैं, तो याद रखें कि वह बेहद व्यस्त है और शायद समय सीमा पर है। विनम्र रहो, और पूछें कि उसके पास बात करने का समय है या नहीं। यदि नहीं, तो अधिक सुविधाजनक समय पर वापस कॉल करने की पेशकश करें। अगर संवाददाता आपसे बात कर सकता है, तो अपनी शुरुआती पिच को 20 सेकंड तक रखें; इसके बाद, अपनी कहानी के विचारों का समर्थन करने के लिए लिखित जानकारी भेजने की पेशकश करें।

निम्नलिखित युक्तियाँ सफलता की संभावनाओं को बढ़ावा देंगे:


यदि एक संवाददाता आपके विचार को अस्वीकार करता है, तो पूछें कि क्या वह रुचि रखने वाले किसी और की सिफारिश कर सकता है या नहीं।
रिपोर्टर को टेलीफ़ोन करने से पहले आप वास्तव में क्या कहने जा रहे हैं, उसे जानें। क्या यह आपके सामने लिखा है - यह आसान है, और आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
हर किसी को तारीफ पसंद है। यदि आपने एक ऐसी कहानी पढ़ ली है जिसे आप विशेष रूप से उस संवाददाता द्वारा पसंद करते हैं जिसे आप संपर्क कर रहे हैं, तो उसे बताएं। यह भी दिखाएगा कि आप संवाददाता के काम से परिचित हैं।
लगातार करे। याद रखें, हर कोई दिलचस्पी नहीं लेगा। यदि आपकी कहानी का विचार बंद हो गया है, तो यह जानने का प्रयास करें कि क्यों और उस जानकारी का उपयोग अपनी अगली पिच को बेहतर बनाने के लिए करें। बस चलते रहो, और हार मत मानो। आप ई सफल होंगे

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...