Monday, April 29, 2019

चौथे चरण में 72 सीटों का भाग्य इवीएम में बंद, 64 फीसदी हुआ मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज 9 राज्यों की 72 सीटों पर वोटिंग खत्म हो चुकी है। इस चरण में शाम 6 बजे तक 64 फीसदी मतदान हुआ है। इस चरण में महाराष्ट्र की 17, यूपी और राजस्थान की 13-13 सीटों, पश्चिम बंगाल की 8, बिहार की 5, जम्मू-कश्मीर की 1, झारखंड की तीन, मध्य प्रदेश और ओडिशा की 6-6 मतदान हुआ। जम्मू कश्मीर की अनंतनाग सीट पर इस फेज में भी वोटिंग हुई। मतदान के दौरान सोमवार को पश्चिम बंगाल में कई मतदान केन्द्रों पर हिंसा की घटनाएं हुईं जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया जबकि केंद्रीय मंत्री और आसनसोल से भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो की कार में तोड़फोड़ हुई। इसके आलाव ओडिशा, उत्तर प्रदेश, बिहार तथा महाराष्ट्र में ईवीएम में तकनीकी खराबी के मामले सामने आए जिससे मतदान में देरी हुई।
शाम 6.30 बजे तक मिले आंकड़ों के मुताबिक, सबसे ज्यादा 76.47 फीसदी वोटिंग पश्चिम बंगाल में हुई है। पश्चिम बंगाल के बाद सबसे ज्यादा वोटिंग ओडिशा में हुई है। ओडिशा में शाम 6 बजे तक 68 फीसदी , यूपी में 57.58 फीसदी , महाराष्ट्र में 58.23 फीसदी , बिहार में 58.92 फीसदी मतदान हुआ। वहीं झारखंड में शाम पांच बजे तक 63.39 फीसदी , मध्य प्रदेश में 65.77 फीसदी और राजस्थान में शाम 5 बजे तक लगभग 64.50 फीसदी वोटिंग हुई।
इस चरण में मुंबई का सभी 6 सीटों पर मतदान हुआ। वोटिंग के दौरान अभिनेताओं समेत कई बड़ी हस्तियों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पोलिंग बूथों पर पहुंचे। अमिताभ बच्चन, शाहरूख खान, प्रियंका चोपड़ा, आमिर खान, उनकी पत्नी किरण राव, कंगना रनौत, सचिन तेंदुलकर (परिवार समेत) ,वरुण धवन, दिया मिर्जा, डेविड धवन, माधुरी दीक्षित, बॉबी देओल, सनी देओल समेत कई जानीमानी हस्तियों ने वोट डाले। वहीं देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी अपने परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे।
पिछले चरण की तरह इस चरण में भी पश्चिम बंगाल के अंदर मतदान के दौरान हिंसा देखने को मिली। , बीरभूम सीट के नानूर, रामपुरहाट, नलहाटी और सिउरी इलाकों में बीजेपी और टीएमसी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें हुईं। वहीं आसनसोल में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने बीजेपी प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के वाहन में कथित तौर पर तोड़-फोड़ की है। वहीं दूसरी ओर मतदान अधिकारी के धमकाने के आरोप में बाबुल सुप्रियो के उपर केस दर्ज किया गया है। इस चरण में साक्षी महाराज, सलमान खुर्शीद, डिंपल यादव, श्रीप्रकाश जायसवाल, गिरिराज सिंह, कन्हैया कुमार, उपेंद्र कुशवाहा, पूनम महाजन, प्रिया दत्त , उर्मिला मातोंडकर समेत कई दिग्गज की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...