Sunday, April 14, 2019

आदर्श आचार संहिता का शत-प्रतिशत अनुपालन करें राजनैतिक दल: प्रेक्षक

  • प्रत्याशियों एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ प्रेक्षक ने की बैठक

बिपिन मिश्र 
लखीमपुर-खीरी। शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में 28 खीरी लोक सभा क्षेत्र के प्रत्याशियों तथा निघासन विधानसभा उप चुनाव के प्रत्याशियों एवं उनके प्रतिनिधियों के साथ 28 खीरी लोक सभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक संदीप कदम बसन्त, पुलिस प्रेक्षक मोहम्मद सैफुल हक, व्यय प्रेक्षक जोश पुलिकोडडन तथा 138 निघासन विधानसभा उपचुनाव की सामान्य प्रेक्षक दिव्या उमेश मिश्रा ने एक महत्वपूर्ण बैठक की तथा उन्हंे विभिन्न विषयों पर आवश्यक जानकारी देकर उनके विचार जाने।
  बैठक के प्रारम्भ में उपस्थित सभी प्रत्याशियों एवं उनके प्रतिनिधियों को ईवीएम, वीवीपैट के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई तथा उन्हें ईवीएम पर वोंटिग प्रक्रिया के परीक्षण हेतु स्वयं वोट का पूर्वाभ्यास कर वीवीपैट से निकलने वाली पर्ची से मिलान करने एवं इस सम्बन्ध में किसी भी समस्या एवं जिज्ञासा का समाधान करने को कहा गया। जिससे वह दूसरों को भी इस सम्बन्ध में व्यावहारिक जानकारी दे सके। बैठक में उपस्थित 28 खीरी लोक सभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक संदीप कदम बसन्त ने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं प्रत्याशियों से आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करने का अनुरोध किया तथा कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर कभी भी उनके मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क कर सकते है। इसके अतिरिक्त निर्धारित समय में वह उनसे मुलाकात करके समस्या के सम्बन्ध में जानकारी दे सकते है।
  138 निघासन विधानसभा उपचुनाव की सामान्य प्रेक्षक दिव्या उमेश मिश्रा ने भी कहा कि सभी प्रत्याशी एवं उनके प्रतिनिधि शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न कराने में आवश्यक सहयोग प्रदान करे तथा जब भी उन्हें कोई समस्या आए वह सीधे दिए गए मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क स्थापित करे।
  जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि 28 खीरी लोक सभा तथा 138 निघासन विधानसभा उपचुनाव की नामाकंन प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जा चुके है तथा उन्हें इसका अवलोकन भी कराया जा चुका है। जिससे उनके नाम एवं उन्हें आवंटित प्रतीक चिन्हों में किसी प्रकार की गलती की सम्भावना न रहे। उन्होनें प्रत्याशियों को जानकारी दी कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक बूथ पर मतदान प्रारम्भ होने के पूर्व माॅक पोल की प्रक्रिया पूर्ण की जानी है। अतः वह अपने पोलिंग एजेंटों को समय से बूथ पर पहुंचने हेतु निर्देशित कर दे। जिससे सुबह निर्धारित समय से माॅक पोल की प्रक्रिया पूर्ण कर मतदान प्रारम्भ हो सके। उन्हांेने सभी प्रत्याशियों को अवगत कराया कि बिना निर्धारित अनुमति के कोई भी प्रचार वाहन सड़क पर न उतारे। बैनर, होर्डिग्स घरों पर झण्डों आदि के सम्बन्ध में पूर्व निर्धारित प्रक्रिया का पालन करें, जिससे किसी प्रकार की विसंगति न पैदा हो। सभी प्रत्याशियों को सम्बन्धित प्रेक्षक, निर्वाचन कार्य में लगे आरओ, एआरओ, नोडल अधिकारियों के मोबाइल नम्बर उपलब्ध करा दिए गए है। कोई भी समस्या या जानकारी करने के लिए वह सम्बन्धित से सीधे सम्पर्क कर सकते है। उन्होंने सोशल मीडिया एवं प्रिंट मीडिया पर किए जाने वाले प्रचार के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।
 मुख्य विकास अधिकारी रवि रंजन ने बताया कि जनपद में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए 150 से अधिक माॅडल बूथ तैयार किए जा रहे है। दिव्यांग जनों की बूथवार सूची बनाई गई है तथा उन्हंें मतदान बूथ तक पहुंचने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही है। उन्होंने सभी प्रत्याशियों एवं उनके प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि अपने सम्पर्क में आने वाले अधिक से अधिक लोगों को मतदान हेतु प्रेरित करे। पुलिस अधीक्षक पूनम ने बताया कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव हेतु सभी सुरक्षा व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। जनपद में केन्द्रीय अर्धसैनिक बल आ चुके है। जनपद की पुलिस को मतदान केन्द्र के बाहर तैनात किया जाएगा। बूथवार सुरक्षा सुनिश्चित की गई है। अन्तर्राष्ट्रीय सीमा से लगे जनपद के सभी थानों तथा नेपाल राष्ट्र की पुलिस से समन्वय स्थापित कर सभी अराजक तत्वों के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। पक्के रास्तोें के अतिरिक्त कच्चें रास्तों पर पुलिस लगातार नजर रखे हुए है। प्रदेश के पांच जिलों की सीमा जनपद से मिलती है जिन पर 111 पिकेट और बैरियर लगाए गए है। मतदान सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष कराने हेतु उन्होंने सभी प्रत्याशियों एवं प्रतिनिधियों से भी यथोचित सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया। इस अवसर पर राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं प्रत्याशियों द्वारा विभिन्न प्रश्नों के माध्यम से अपनी जिझासाओं को प्रकट किया गया। जिसका जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने एक-एक कर उत्तर दिया। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी अरूण कुमार सिंह, सहायक निदेशक सूचना रत्नेश चन्द्र, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार चैरसिया सहित प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे। 

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...