Thursday, April 12, 2018

Screen casts in hindi


Screen casts

आजकल अधिकतर लोगों के पास एंडरॉयड स्मार्टफोन है और इसका उपयो केवल कॉलिंग या फोटोग्राफी के लिए ही नहीं बल्कि और भी कई कामों के लिए किया जा सकता है। आप चाहें तो अपने एंडरॉयड फोन को लैपटॉप या कम्प्यूटर की तरह भी उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने एंडरॉयड फोन का डाटा जैसे फोटो या वीडियो आदि को टीवी स्क्रीन पर भी आसानी से देख सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ जानकारी होना जरूरी है। आइए जानते हैं कैसे देखें टीवी पर एंडरॉयड फोन का डाटा।
आप अपने एंडरॉयड डिवाइस को टीवी से कनेक्ट कर फोटो देखने के साथ ही गेम भी खेल सकते हैं। एंडरॉयड डिवाइस को टीवी से कनेक्ट करने के लिए क्रोमकास्ट डिवाइस का होना जरूरी है। साथ ही आपका एंडरॉयड डिवाइस एंडरॉयड 4.4.2 या उससे अधिक वर्जन पर आधारित होना चाहिए। इसके लिए डिवाइस की सेटिंग > अबाउट फोन > एंडरॉयड वर्जन में जाकर पता कर सकते हैं कि डिवाइस किस वर्जन पर कार्य करता है।

एंडरॉयड डिवाइस को टीवी से कनेक्ट करने का तरीका

स्टेप 1: एंडरॉयड 4.4.2 वर्जन होने पर आपको टीवी से एंडरॉयड डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले गूगल होम एप डाउनलोड करना होगा। जो कि प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

स्टेप 2: वहीं आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आपका डिवाइस और क्रोमकास्ट एक ही वाईफाई नेटवर्क पर कनेक्ट होने चाहिए।

स्टेप 3: इसके बाद अपने एंडरॉयड डिवाइस में डाउनलोड किए गए गूगल होम एप का ओपेन करें और वहां होम स्क्रीन पर दाईं ओर दिए गए मैन्यू पर क्लिक करें।

स्टेप 4: मैन्यू पर क्लिक करने के बाद वहां कास्ट स्क्रीन/आॅडियो पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद वहां नीचे दिए गए नीले रंग के बटन पर क्लिक करें जिसके बाद आपको एंडरॉयड डिवाइस टीवी से कनेक्ट हो जाएगा।

स्टेप 5: इसके बाद आप आसानी से अपने एंडरॉयड डिवाइस में उपलब्ध फोटो और वीडियो को अपने टीवी की स्क्रीन पर देख सकते हैं।

एंडरॉयड डिवाइस के डाटा को टीवी पर देखने के लिए आप भी कई तरीको का उपयोग कर सकते है। मोबाइल डिवाइस और टीवी को कनेक्ट करने के लिए माइक्रो एचडीएमआई पोर्ट, ब्लूटूथ और यूएबसी केबल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
माइक्रो एचडीएमआई केबल की मदद से टीवी और मोबाइल फोन को कनेक्ट करने के लिए आपको सिर्फ टीवी और फोन को एचडीएमआई केबल से कनेक्ट करना होगा। इसके बाद टीवी में इनपुट में एचडीएमआई को सिलेक्ट कर अपने फोन का डाटा टीवी पर देख सकते हैं।
यूएसबी केबल से टीवी और मोबाइल को कनेक्ट करने के लिए जरूरी है कि आपके डिवाइस में यूएसबी पोर्ट की सुविधा उपलब्ध हो। अगर आपके डिवाइस में यूएसबी पोर्ट है तो आप यूएसबी डाटा केबल की मदद से अपने मोबाइल फोन को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने टीवी के मेन मैन्यू में जाकर यूएसबी को सिलेक्ट करना होगा, फिर आप अपना सारा डेटा टीवी स्क्रीन पर आराम से देख सकते है।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...