Wednesday, April 25, 2018

Shia College MJMC Alumni Meet 2018

खतीब-ए-अकबर अवार्ड से सम्मानित किये गये पत्रकारिता के मेधावी छात्र

लखनऊ। शिया पी.जी. कालेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा आज खतीब-ए-अकबर अवार्ड समारोह एवं पूर्व छात्र सम्मेलन आयोजित किया गया, जिसमें पत्रकारिता विभाग के मेधावी छात्रों के साथ पत्रकारिता के क्षेत्र में विशिष्ट भूमिका निभाने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो. अजीज हैदर, प्रेसीडेन्ट, बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज, शिया पीजी कालेज, ने किया तथा संचालन विभाग कोआर्डिनेटर डॉ. प्रदीप शर्मा ने किया। खतीबे अकबर अवार्ड पाने वालों में एनबीटी के राहुल मिश्रा व सुनील मिश्रा, लेखिका सारा खान, ऑडिशन टाइम्स की कौशिकी त्रिपाठी, विधानसभा में समीक्षा अधिकारी आदित्य द्विवेदी व ईटीवी हैदराबाद की संध्या यादव रहीं। इसके अलावा 50 से अधिक पूर्व छात्रों को जो पत्रकारिता के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, उन्हें भी विभाग की तरफ से मोमेन्टों प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विभाग की छात्रा और लेखिका सारा खान की बुक ‘हाऊ टू क्रियेट पॉजिटिव चेन्ज इन 21 सेंचुरी’ का विमोचन भी किया गया।
समारोह के मुख्य अतिथि श्री प्रदीप दुबे, प्रमुख सचिव विधान सभा, उत्तर प्रदेश ने कहा कि किसी भी शिक्षा की सार्थकता तभी है, जब उसे व्यवहार में उतारा जाये और उस शिक्षा का जीवन उपयोग हो। पत्रकारिता के छात्रों ने अपनी विद्या की सार्थकता को साबित करने का कार्य किया है। उन्होंने यह भी कहा कि पत्रकारिता एक स्वतंत्र और शक्तिशाली संचार का साधन है और जनमत को प्रभावित करती है, अतः पत्रकारिता संस्थानों को स्वनियमन के परिपालन का बखूबी ध्यान देने की जरूरत है। विशिष्ट अतिथि प्रांशु मिश्रा, ब्यूरो प्रमुख, सीएनएन न्यूज 18, उत्तर प्रदेश ने कहा कि पत्रकारिता एक चुनौती है, आमजन का सबसे अधिक भरोसा लोकतंत्र के इसी स्तम्भ से है। अतः छात्रों के लिए जनता के इस भरोसे को बनाये रखना ही सच्ची पत्रकारिता होगी। उन्होंने पत्रकारिता के छात्रों से इसकी शक्ति का अहसास कराते हुए कहा कि उन्हें वैचारिक मतभेदों को भुलाकर इस क्षेत्र में अपने पत्रकारीय व निष्पक्ष दायित्वों का निर्वहन करना चाहिये।  मौलाना यासूब अब्बास, प्रवक्ता, ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड, ने खतीब-ए-अकबर मौलाना मिर्जा मोहम्मद अतहर साहब को याद करते हुए कहा कि वर्षों पहले उन्होंने जो सपना देखा था, आज पत्रकारिता के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य कर रहे इन छात्रों को देखकर यह लगने लगा है कि खतीब-ए-अकबर के सपनों को पंख लग चुके है। खतीबे अकबर हमेशा मीडिया और शिक्षा को बढ़ावा देते रहे हैं, क्योंकि उनका स्पष्ट मानना था कि समाज में सुधार की गुंजाइश इनके माध्यम से ही हो सकती है। आल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना मिर्जा मोहम्मद अशफाक साहब ने कहा कि मॉस कम्यूनिकेशन के छात्रों का कार्य समाज को सही दिशा दिखाने का है। अतः उनके ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है। 
कार्यक्रम को प्रो. अजीज हैदर, प्रेसीडेन्ट, बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज, शिया पी.जी. कालेज, ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि विद्यालय छात्रों का दूसरा घर होता है, जहां से तालीम हासिल कर वे जीवन में ऊंचाई छूने का कार्य करते हैं, अतः शिक्षण संस्थानों को अपने दायित्व का ख्याल हमेशा बनाये रखना चाहिये। कार्यक्रम में स्वागत भाषण इंचार्ज सेल्फ फाइनेंस डॉ. मिर्जा मोहम्मद अबु तैयब ने दिया तथा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सरताज शब्बर रिजवी ने आये हुए अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। 
कार्यक्रम दो सत्रों में आयोजित किया गया। प्रथम सत्र में वर्तमान में विभिन्न सामाजिक पहलुओ और पत्रकारिता के सरोकारों से संबंधित विषय पर सेमिनार आयोजित किया गाय तथा द्वितीय सत्र में पत्रकारिता के पूर्व छात्रों का वर्तमान छात्रों के साथ ‘संवाद’ कार्यक्रम के तहत अपने अनुभव साझा किये। द्वितीय सत्र में छात्रों ने अपने पुराने दिन को याद करते हुए मित्रों के साथ खूब मस्ती भी की।

2 comments:

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...