Thursday, February 28, 2019

विकास के लिए विज्ञान जरुरी : सशक्त सिंह

  • एबीवीपी और आर्यकुल ने साथ मिलकर संगोष्ठी का किया आयोजन

लखनऊ
बिजनौर स्थित आर्यकुल ग्रुप ऑफ़ कॉलेज में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय संगोष्ठी  ‘उभरता भारत नई आशाएं’ का आयोजन किया गया .
यह संगोष्ठी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के साथ मिलकर आर्यकुल कॉलेज में आयोजित की गई. इस में कॉलेज के चैयरमैन के.जी. सिंह, निदेशक सशक्त सिंह मुख्य अतिथि मनीष कुमार गुप्ता जो कि व्यापारी कल्याण बोर्ड उत्तर प्रदेश के उपाध्यक्ष और सिपेट के प्रोफ़ेसर शिव कुमार मिश्रा संग श्यामली सिंह जो कि एबीवीपी की जिला प्रमुख एव समस्त शिक्षकगण व् छात्र छात्राएं मौजूद रहे. इस संगोष्ठी का संचालन आकांक्षा चंद्रा ने किया.  संगोष्ठी की शुरुआत मुख्य अतिथि और कॉलेज के चेयरमैन और निदेशक ने दीप प्रज्वलित करके करी. इसके बाद कॉलेज के निदेशक ने पुष्पगुच्छ देकर अतिथियों का स्वागत किया. इस संगोष्ठी के शुरू होने से पहले कॉलेज के डीन राजीव जोहरी ने संगोष्ठी में मौजूद लोगों को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस क्यों मनाया जाता है और इस को मनाने के पीछे क्या वजह है साथ ही महान वैज्ञानिक सी. वी रमन जी के जीवन और पुरस्कारों के बारें में अवगत कराया. इसके बाद डॉ. अंकित सेठ ने अल्जाइमर डिजीज (भूलने की बीमारी ) पर शोध पेपर प्रस्तुत किया.
वही आर्यकुल के चेयरमैन के. जी सिंह ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर बताया कि विज्ञान हमारे जीवन के लिए बहुत जरुरी है लेकिन हमें सिर्फ अंग्रेजी दवाईयों पर निर्भर नहीं रहना चाहिए हमें आयुर्वेदिक दवाईयों  का प्रयोग करना चाहिए. इनके बाद कॉलेज के निदेशक सशक्त सिंह ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर सभी को बधाई दी, और कहा भारत अब हर क्षेत्र में उभर रहा है विज्ञान कि वजह से भारत बेहतरी की तरफ अग्रसर हो रहा. साथ ही उन्होंने कहा की भारत के विकास के लिए विज्ञान जरुरी है.
सम्मानित अतिथि श्री मनीष कुमार गुप्ता ने कहा की विज्ञान के द्वारा हमारे भारत में कई योजनाएं चल रही है उनके बारे में बताया साथ ही उनसे अवगत भी कराया.  साथ ही छात्र –छात्राओं को विज्ञान के  प्रति जागरूक रहने की बारे में बताया. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर कॉलेज में पोस्टर प्रतियोगिता रखी गई जिसका विषय ‘विज्ञान मनुष्य के लिए है और मनुष्य विज्ञान के लिए’. इस प्रतियोगिता में सभी विभाग के छात्र- छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया.

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...