Thursday, March 21, 2019

बीजेपी ने 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट की जारी, उत्तर प्रदेश के 6 सिटींग सांसदों का पत्ता साफ

  • पीएम मोदी वाराणसी से ही लड़ेंगे चुनाव
  • साक्षी महाराज को भी मिला टिकट 
  • अडवाणी की सीट गांधीनगर से अमित शाह लड़ेंगे चुनाव 

नई दिल्ली।  भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी कर दी है। केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता जेपी नड्डा ने बताया कि पीएम मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। अमित शाह गांधीनगर और राजनाथ सिंह लखनऊ के चुनाव लड़ेगें। भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में ये फैसला लिया गया।
भाजपा ने पहली लिस्ट में 184 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है। जेपी नड्डा ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर से महेश शर्मा, बागपत से सत्यपाल सिंह, मेरठ से राजेन्द्र अग्रवाल लड़ेंगे चुनाव। वहीं गाजियाबाद से वी के सिंह को फिर से टिकट दिया गया है। अमेठी से स्मृति ईरानी एक बार फिर राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरेगी।
मथुरा से हेमा मालिनी को फिर से टिकट दिया गया है। साक्षी महाराज उन्नाव से चुनाव लड़ेंगे। पहले उनके टिकट करने की खबरें थी। नागपुर से बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी चुनाव लड़ेंगे। लालकृष्ण आडवानी को इस बार गांधीनगर से टिकट नहीं मिला है। उनकी सीट पर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह चुनाव मैदान में उतरेंगे।
यूपी में 28 में से 6 मौजूदा सांसदों के टिकट काटे हैं. यूपी के आगरा से रामशंकर कठेरिया का टिकट कटा, एससी आयोग के अध्यक्ष हैं. यूपी के मिश्रिख से अंजू बाला का टिकट कटा है. यूपी के संभल से सत्यपाल सैनी का टिकट कटा. यूपी के फतेहपुर सीकरी से चौधरी बाबूलाल का टिकट काट दिया गया है. यूपी के शाहजहांपुर से कृष्णाराज को टिकट नहीं दिया गया. कृष्णाराज केंद्रीय राज्यमंत्री हैं. हरदोई से अंशुल वर्मा का भी टिकट काट दिया गया है, उनकी जगह अब जय प्रकाश रावत चुनाव मैदान में ताल ठोकेंगे।
उन्नाव से साक्षी महाराज को टिकट, साक्षी महाराज का चिट्ठा वाला दबाव काम आया. यूपी के बदायूं से स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्रा मौर्य को टिकट दिया गया है. आगरा से यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री एसपी बघेल को टिकट. फतेहपुर सीकरी- राजकुमार चहल को टिकट दिया गया है. नोएडा से डॉ. महेश शर्मा को टिकट दिया गया है. संभल से परमेश्वर लाल सैनी को टिकट मिला है.
भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। केंद्रीय मंत्री व यूपी के चुनाव प्रभारी जेपी नड्डा ने प्रेस कांफ्रेंस कर 182 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की है, जिसमें यूपी के 30 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं।

ये रही पूरी लिस्ट 

नरेंद्र मोदी- वाराणसी
राजनाथ सिंह-लखनऊ
सहारनपुर- राघव लखन पाल
बलिया/गाज़ीपुर- मनोज सिन्हा
नोएडा- डॉ महेश शर्मा
ग़ज़ियाबाद - वीके सिंह
सुल्तानपुर- वरुण गांधी
पीलीभीत - मेनका गांधी
मुजफ्फरनगर-संजीव बलियान
सम्भल-परमेश्वर लाल सैनी
मेरठ-राजेद्र अग्रवाल
बागपत-सत्यपाल सिंह
मुख्तार अब्बास नक़वी
अमेठी- स्मृति ईरानी
एटा- राजवीर सिंह रज्जु भईया
अलीगढ़-सतीश गौतम
बुलंदशहर- भोला सिंह
मथुरा- हेमा मालिनी
आगरा- एसपी सिंह बघेल
बदायू- संघमित्रा मौर्य
उन्नाव- साक्षी महाराज
बरेली- संतोष कुमार गंगवार
शाहजहाँपुर- अरुण कुमार सागर
मुरादाबाद- कुँवर सर्वेश कुमार
हरदोई- जय प्रकाश रावत
सीतापुर - राजेश वर्मा
इस बार लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में होंगे और वोटों की गिनती 23 मई को होगी। उत्तर प्रदेश, बंगाल और बिहार में सभी सात चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण में 11 अप्रैल को वोटिंग होंगी, जिसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 25 मार्च है। भाजपा ने साल 2014 के चुनाव में 282 सीटें जीतकर इतिहास रचा था। उसने पहली बार अपने दम पर सरकार बनाई थी।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...