Sunday, March 17, 2019

आज से लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, 91 सीटों के लिए प्रत्याशी दाखिल करेंगे नामांकन


दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। पहले चरण के लिए 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों के लिए उम्मीदवार नामांकन दाखिल करेंगे। पहले चरण के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 25 मार्च है। वहीं 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 28 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।
91 सीटों में से उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के लिए भी नामांकन प्रक्रिया आज से शुरुआत हो रही है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने बताया कि प्रथम चरण की 8 सीटों का नामांकन आज से शुरू हो जाएगा। प्रत्याशियों को नामांकन के लिए सिर्फ चार दिन ही मिलेंगे। लू ने बताया कि 20 और 21 मार्च को होली का अवकाश रहेगा। जबकि 23 मार्च को शनिवार और 24 मार्च को रविवार का अवकाश रहेगा। इसके चलते चुनाव के उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच 26 मार्च तक होगी। 28 मार्च को दोपहर 3:00 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में पहले चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीटों पर लोकसभा चुनाव होने हैं। गौरतलब है कि यूपी में पहले चरण में सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्घनगर और बुलंदशहर सीटों पर चुनाव होगा।
इस बार लोकसभा की 543 सीटों के लिए 7 चरणों में मतदान होने हैं। पहले चरण के लिए 91 सीटों पर 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। पहले चरण के तहत आंध्र प्रदेश की सभी 25, उत्तर प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 7, असम और उत्तराखंड की 5-5, बिहार और ओडिशा की 4-4, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की 2-2, छत्तीसगढ़, मिजोरम, सिक्कम, त्रिपुरा, मणिपुर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और लद्दाख की 1-1 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...