Saturday, April 6, 2019

दो मिनट वोट के लिए कार्ययोजना बनाकर वोटरों को किया जागरूक

  • शत-प्रतिशत मतदान के लिए युवराज दत्त महाविद्यालय में आयोजित हुआ कार्यक्रम

बिपिन मिश्र 
लखीमपुर-खीरी। लोकसभा निर्वाचन-2019 में शत-प्रतिशत मतदान हेतु युवराज दत्त महाविद्यालय के चीफ प्रॉक्टर एवं प्रभारी राष्ट्रीय सेवा योजना डा. सुभाष चंद्रा  ने सुनियोजित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरुकता अभियान चलाया।
  डाॅ. सुभाष चंद्रा ने ‘दो मिनट वोट के लिए’ कार्ययोजना बनाकर महाविद्यालय  के छात्र-छात्राओं को परीक्षा के उपरांत मताधिकार हेतु जागरूक किया। ऐसा करते हुए उन्होंने बताया कि चुनावों में मतदाता मुख्य भूमिका निभाता है। मतदाता ही वह आधारभूत बुनियाद है जिस पर लोकतांत्रिक ढांचा खड़ा हुआ है। लोकतंत्र में वोटर ही यह तय करता है कि देश की बागडोर कौन संभालेगा। उन्होंने युवा विद्यार्थियों को लोकतंत्र एवं मतदान की महत्ता बतायी तथा मतदान की शपथ दिलाई।
  कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्रों को बताया कि आपका वोट बहुमूल्य हैं इसलिए लोकतंत्र की मर्यादा को ध्यान में रखते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से निर्भीक होकर धर्म, जाति वर्ग, समुदाय या अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार का प्रयोग करें एवं दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। भारत निर्वाचन आयोग की थीम ‘कोई भी मतदाता मतदान करने से न छूटे’ इसके लिए हम सबको मिलकर प्रयास करना होगा।
 छात्र-छात्राओं ने इस मुहिम में बढ़-चढ़ कर भागीदारी की तथा इस बात का संकल्प लिया कि हम स्वयं मतदान करेंगे और अपने आसपास के लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।
  प्राचार्य डाॅ. डीएन मालपानी ने बताया कि दो मिनट वोट के लिए चलाई गई इस मुहिम में अब तक लगभग चार हजार युवाओं को मतदान के प्रति जागरुक किया जा चुका है। इसी क्रम में महाविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना की टैगोर इकाई के स्वयं सेवकों के सहयोग से उक्त अभियान को नगर क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी चलाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...