Tuesday, September 17, 2019

अमर शहीद वीर अब्दुल हमीद की 54वीं शहादत दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन

“उस मुल्क की सरहद को कोई छू नहीं सकता, जिस मुल्क की सरहद की निगेह्बान है आँखें”

बाराबंकी। शहीद वीर अब्दुल हमीद की 54वीं शहादत दिवस पर कार्यक्रम संपन्न।उस मुल्क की सरहद को कोई छू नहीं सकता, जिस मुल्क की सरहद की निगेह्बान है आँखें”  सेना के सर्वोच्च सम्मान परम वीर चक्र विजेता वीर अब्दुल हमीद की 54वीं शहादत दिवस, एवरग्रीन जूनियर पब्लिक हाई स्कूल, फतेहपुर में समाज सेवी संस्था “मौलाना सिराज अहमद कमर फाउंडेशन” के तत्वावधान में धूम धाम से मनाया गया।  इस मौके पर कार्यक्रम की संचालिका मरियम खातून ने कहा कि वीर अब्दुल हमीद ने सन 1965 के युद्ध में अदम्य साहस का परिचय देते हुए पाकिस्तान के अजेय माने जाने वाले पैटन टेंकों को तबाह कर दिया था। इस तरह उन्होने भारत को विजय दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। समारोह के दौरान मौलाना मेराज अहमद कमर ने कहा की इस तरह के कार्यक्रमों से हम अपने नौजवानों को भारतीय इतिहास के नायकों से अवगत कराते हैं, ताकि  उन्हे भारत की एकता और अखंडता को मजबूत करने की प्रेरणा मिले। हाल ही में कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले का समर्थन करते हुए उन्होंने नसीहत दी कि सरहद पार से सोशल मीडिया पर  दुश्मन देश द्वारा फैलाई जाने वाली अफवाहों से दूर रहे।
स्कूल के प्रबंधक अधिवक्ता श्याम मनोहर मौर्या ने वीर अब्दुल हमीद का जीवन परिचय देते हुए कहा की कुछ शक्तियां हमारे देश को नुक्सान पहिचाने में लगी हैं ऐसे में हम सभी को राष्ट्र में आपसी सौहार्द, भाईचारा और सदभावना का माहौल कायम रखना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के बच्चों ने देश भक्ति गीतों के माध्यम से वीर अब्दुल हमीद को श्रद्धांजली अर्पित की और उनकी शौर्य गाथा का वर्णन किया।  जहाँ ऊम्मे इल्माह ने “सारे जहाँ से अच्छा हिंदुस्तान हमारा..” सुनाया वहीँ बुशरा खातून ने “कर चले हम फ़िदा जानो तन साथियों, अब तुम्हारे हवाले वातों साथियों” को प्रस्तुत किया. इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार विजय राम जायसवाल को “स्वर्गीय मौलाना सिराज अहमद कमर अवार्ड” से सम्मानित किया गया और  कमर फाउंडेशन की तरफ से प्रतियोगी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरित किया गया जिसमें फैज़ियाब आलम, हर्षिता यादव, ऊम्मे इल्माह, बुशरा खातून, आयशा बनो, आदिल उमर, नंदिनी रस्तोगी, एरा फातिमा, हाफ़िज़ उमर, अबू साद आदि प्रमुख रहे। कार्यक्रम  का समापन राष्ट्र गान और भारत माता की जय के नारों के साथ हुआ जिसके दौरान स्कूली बच्चों के साथ - साथ उनके अभिवावक व स्थानीय लोग भी भारी संख्या में उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...