Wednesday, September 18, 2019

“पयामे इंसानियत सम्मलेन एवं मुशायरे के दौरान दिया गया मानवता का सन्देश”

“मैसेज ऑफ ह्यूमैनिटी कांफ्रेंस और यूनिटी मुशायरा संपन्न”

“कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा था, है, और हमेशा रहेगा: मौलाना मेराज अहमद कमर”
फतेहपुर (बाराबंकी)। 17-18 सितंबर 2019 की रात को जिले के मदरसा जियाउल इस्लाम, मस्तान रोड, फतेहपुर के प्रांगण में मशहूर शिक्षाविद्, और मानवतावादी सियासतदान मौलाना सिराज अहमद कमर के 27वीं पुण्यतिथि के मौके पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें वहां उपस्थित गणमान्य लोगों के साथ-साथ सभी ने श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम के दौरान सभी महत्वपूर्ण वक्ताओं ने मौलाना सिराज कमर के जीवन पर प्रकाश डाला और वहां मौजूद लोगों को उनके द्वारा शिक्षा और मानवता के क्षेत्र में किये गए योगदान और समाज के सभी वर्गों के लोगों के प्रति उनके समर्पण अवगत करते हुए समारोह में मौजूद नौजवानों को उनके जीवन से शिक्षा लेने और देश व समाज के प्रति जिम्मेदार बनने की अपील की . मुफ्ती जहीर अहमद फैसल कासमी ने कहा कि मौलाना सिराज इंसानियत और सांप्रदायिक एकता की मिसाल थे और हिन्दू-मुस्लिम-सिख-इसाई सभी उनकी इज्जत करते थे. इस मौके पर समारोह को संबोधित करते हुए मौलाना मेराज कमर ने नौजवानों को सोशल मीडिया पर फैलायी जाने वाली अफवाहों से दूर रहने कि सलाह देते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा कश्मीर के सम्पूर्ण एकीकरण के निर्णय के बाद पकिस्तान की तरफ से भारत में फसाद और सांप्रदायिक वैमनस्य फैलाने की साजिश चल रही है जिसका हम सभी को मिलकर जवाब देना होगा. डॉ. सिराज अंसारी ने योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्पोर्ट की मान्यता दिलाने हेतु चलायी गई मुहीम का जिक्र करते हुए कहा कि हमें अपने जीवन में देश और समाज के लिए कुछ ऐसा रचनात्मक काम करने की कोशिश करनी चाहिए जिसे दुनिया याद रखे.

कांफ्रेंस में डॉ. हसन अली, मसूद आलम जिलानी, मोहम्मद आसिफ अली शाह, अतीकुर्रहमान, मौलाना सद्दाम हुसैन नदवी, हाजी इकबाल अहमद इदरीसी, मो. उम्र सुल्तान सलफी, डॉ. अलाउद्दीन हमजा, कारी मोहम्मद ताहिर बेग, मुफ्ती इनायतुल्ला कासमी आदि ने शिरकत की. अन्य वक्ताओं ने कहा की हमारा देश तरक्की की तरफ बढ़ रहा है लेकिन कुछ ताकतें हमारे समाज और देश को नुकसान पहुचाने में लगी हैं. ऐसे में यह हम सब की सामूहिक जिम्मेदारी बनती है कि अपने देश की गंगा-जमुनी तहजीब को कायम रखते हुए आपस में मेलजोल व भाईचारे से रहें और इल्म के जरिये अपने समाज और देश की तरक्की में योगदान दें.
इस अवसर पर ‘कौमी एकजेहती मुशायरा’ का भी आयोजन किया गया जिसमें डॉ. अहसन अमीन, जियाउद्दीन सीतापुरी, कारी सलमान फतेहपुरी, अभिनव गंगवार देहलवी, जावेद साहिल, हस्सान साहिर फतेहपुरी, मुशीकुर रहमान, सलीम रामपुरी, अरकम रशीदी इत्यादि शायरों ने शिरकत की. कांफ्रेंस के समापन पर जहाँ वरिष्ठ वकील यादवेन्द्र प्रताप सिंह यादव को ‘मौलाना सिराज अहमद कमर अवार्ड - 2019’ से नवाजा गया वहीँ अन्य सम्मानित अतिथियों, वक्ताओं, और शायरों को मेडल, शॉल आदि से सम्मानित किया गया.

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...