Wednesday, September 28, 2022

Publicity, Public Opinion, Propaganda

Publicity

Publicity concerns a company, organization or individual’s presence in the media. Forms of publicity include news stories, articles and event information. Publicity creates public awareness and attention around a brand, and publicists gain publicity for their clients by promoting.

Unlike public relations, publicity is used solely to attract attention. It differs from PR in the sense that public relations focuses on more than just public attention. The intent in public relations is to accomplish an organization’s stated goals by sending strategic messages to the appropriate audiences in hopes of impacting their knowledge, behaviors or attitudes. In short, PR manages the overall reputation of the client while simultaneously building relationships among all of those who are affected by it. As a management function, PR focuses on building relationships and managing an image.

Although pitching a story, event or the latest development to the media is important in public relations, it isn’t the only aspect of the job. In public relations, publicity is viewed as a way to gain the client media coverage in a cost-efficient and immediate manner. Saying that publicity is the same as public relations ignores the true goals and objectives of each discipline and fails to acknowledge the remaining responsibilities of a PR practitioner.

प्रचार (Publicity) मीडिया में किसी कंपनी, संगठन या व्यक्ति की उपस्थिति से संबंधित है। प्रचार के रूपों में समाचार, लेख और घटना की जानकारी शामिल है। प्रचार एक ब्रांड के आसपास सार्वजनिक जागरूकता और ध्यान पैदा करता है, और प्रचारक प्रचार करके अपने ग्राहकों के लिए प्रचार प्राप्त करते हैं।

जनसंपर्क के विपरीत, प्रचार का उपयोग केवल ध्यान आकर्षित करने के लिए किया जाता है। यह पीआर से इस अर्थ में भिन्न है कि जनसंपर्क केवल जनता के ध्यान से अधिक पर केंद्रित है। जनसंपर्क में इरादा उचित दर्शकों को उनके ज्ञान, व्यवहार या दृष्टिकोण को प्रभावित करने की उम्मीद में रणनीतिक संदेश भेजकर संगठन के घोषित लक्ष्यों को पूरा करना है।

संक्षेप में, पीआर क्लाइंट की समग्र प्रतिष्ठा का प्रबंधन करता है, साथ ही साथ उन सभी के बीच संबंध बनाता है जो इससे प्रभावित होते हैं। एक प्रबंधन कार्य के रूप में, पीआर संबंध बनाने और एक छवि के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करता है।

हालांकि जनसंपर्क में एक कहानी, घटना या नवीनतम विकास को मीडिया के लिए पेश करना महत्वपूर्ण है, यह नौकरी का एकमात्र पहलू नहीं है। जनसंपर्क में, प्रचार को क्लाइंट मीडिया कवरेज को लागत-कुशल और तत्काल तरीके से हासिल करने के तरीके के रूप में देखा जाता है। यह कहना कि प्रचार वही है जो जनसंपर्क प्रत्येक अनुशासन के वास्तविक लक्ष्यों और उद्देश्यों की उपेक्षा करता है और एक पीआर व्यवसायी की शेष जिम्मेदारियों को स्वीकार करने में विफल रहता है।

Public opinion

Public opinion represents people’s collective preferences on matters related to government and politics. However, public opinion is a complex phenomenon, and scholars have developed a variety of interpretations of what public opinion means. One perspective holds that individual opinions matter; therefore, the opinions of the majority should be weighed more heavily than opinions of the minority when leaders make decisions. A contrasting view maintains that public opinion is controlled by organized groups, government leaders, and media elites. The opinions of those in positions of power or who have access to those in power carry the most weight.

Public opinion is often made concrete through questions asked on polls. Politicians routinely cite public opinion polls to justify their support of or opposition to public policies. Candidates use public opinion strategically to establish themselves as front-runners or underdogs in campaigns. Interest groups and political parties use public opinion polls to promote their causes. The mass media incorporate reports of public opinion into news story about government and politics.

Defining Public Opinion

What exactly is public opinion? Scholars do not agree on a single definition of public opinion. The concept means different things depending on how one defines “the public” and assumptions about whose opinion should or does count the most—individuals, groups, or elites.

Most simply, the public can be thought of as people who share something in common, such as a connection to a government and a society that is confronted by particular issues that form the bases of public policies. Not all people have the same connection to issues. Some people are part of the attentive public who pay close attention to government and politics in general. Other individuals are members of issue publics who focus on particular public policy debates, such as abortion or defense spending, and ignore others. James A. Stimson, Public Opinion in America, 2nd ed. (Boulder, CO: Westview, 1999). They may focus on a policy that has personal relevance; a health-care activist, for example, may have a close relative or friend who suffers from a prolonged medical problem. Some members of the public have little interest in politics or issues, and their interests may not be represented.

An opinion is the position—favorable, unfavorable, neutral, or undecided—people take on a particular issue, policy, action, or leader. Opinions are not facts; they are expressions of people’s feelings about a specific political object. Pollsters seeking people’s opinions often say to respondents as they administer a survey, “there are no right or wrong answers; it’s your thoughts that count.” Opinions are related to but not the same as attitudes, or persistent, general orientations toward people, groups, or institutions. Attitudes often shape opinions. For example, people who hold attitudes strongly in favor of racial equality support public policies designed to limit discrimination in housing and employment.

Public opinion can be defined most generically as the sum of many individual opinions. More specific notions of public opinion place greater weight on individual, majority, group, or elite opinion when considering policy decisions.

जनमत

जनमत सरकार और राजनीति से संबंधित मामलों पर लोगों की सामूहिक प्राथमिकताओं का प्रतिनिधित्व करता है। हालाँकि, जनमत एक जटिल घटना है, और विद्वानों ने जनमत के अर्थ की कई तरह की व्याख्याएँ विकसित की हैं। एक दृष्टिकोण मानता है कि व्यक्तिगत राय मायने रखती है; इसलिए, जब नेता निर्णय लेते हैं तो बहुमत की राय को अल्पसंख्यक की राय से अधिक महत्व दिया जाना चाहिए। एक विपरीत दृष्टिकोण यह रखता है कि जनता की राय संगठित समूहों, सरकारी नेताओं और मीडिया अभिजात वर्ग द्वारा नियंत्रित होती है। सत्ता के पदों पर बैठे लोगों की राय या सत्ता में बैठे लोगों तक उनकी पहुंच सबसे अधिक भार रखती है।

जनमत को अक्सर चुनावों पर पूछे जाने वाले प्रश्नों के माध्यम से ठोस बनाया जाता है। राजनेता नियमित रूप से सार्वजनिक नीतियों के समर्थन या विरोध को सही ठहराने के लिए जनमत सर्वेक्षणों का हवाला देते हैं। उम्मीदवार खुद को अभियानों में अग्रणी या दलित के रूप में स्थापित करने के लिए रणनीतिक रूप से जनमत का उपयोग करते हैं। हित समूह और राजनीतिक दल अपने कारणों को बढ़ावा देने के लिए जनमत सर्वेक्षणों का उपयोग करते हैं। मास मीडिया सरकार और राजनीति के बारे में समाचारों में जनमत की रिपोर्टों को शामिल करता है।

जनमत की परिभाषा

जनमत यानि जनता की राय वास्तव में क्या है? जनमत की किसी एक परिभाषा पर विद्वान सहमत नहीं हैं। अवधारणा का अर्थ अलग-अलग चीजों के आधार पर होता है कि कोई "जनता" को कैसे परिभाषित करता है और इस बारे में धारणाएं कि किसकी राय को सबसे अधिक लोगों, समूहों या कुलीनों को गिना जाना चाहिए या करता है।

सबसे सरल रूप से, जनता को ऐसे लोगों के रूप में माना जा सकता है जो कुछ साझा करते हैं, जैसे कि सरकार और ऐसे समाज से संबंध जो सार्वजनिक नीतियों के आधार बनाने वाले विशेष मुद्दों से सामना करते हैं। सभी लोगों का मुद्दों से एक जैसा संबंध नहीं है। कुछ लोग चौकस जनता का हिस्सा हैं जो सामान्य रूप से सरकार और राजनीति पर पूरा ध्यान देते हैं। अन्य व्यक्ति इश्यू पब्लिक के सदस्य हैं जो विशेष सार्वजनिक नीति बहस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि गर्भपात या रक्षा खर्च, और दूसरों की उपेक्षा करते हैं। जेम्स ए। स्टिमसन, अमेरिका में पब्लिक ओपिनियन, दूसरा संस्करण। (बोल्डर, सीओ: वेस्टव्यू, 1999)। वे ऐसी नीति पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसमें व्यक्तिगत प्रासंगिकता हो; उदाहरण के लिए, एक स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता का कोई करीबी रिश्तेदार या दोस्त हो सकता है जो लंबे समय से चिकित्सा समस्या से पीड़ित है। जनता के कुछ सदस्यों की राजनीति या मुद्दों में बहुत कम रुचि है, और उनके हितों का प्रतिनिधित्व नहीं किया जा सकता है।

एक राय एक स्थिति है - अनुकूल, प्रतिकूल, तटस्थ, या अनिर्णीत - लोग किसी विशेष मुद्दे, नीति, कार्रवाई या नेता को लेते हैं। राय तथ्य नहीं हैं; वे एक विशिष्ट राजनीतिक वस्तु के बारे में लोगों की भावनाओं की अभिव्यक्ति हैं। लोगों की राय जानने वाले पोलस्टर अक्सर सर्वेक्षण करते समय उत्तरदाताओं से कहते हैं, "कोई सही या गलत उत्तर नहीं हैं; यह आपके विचार हैं जो मायने रखते हैं।" राय लोगों, समूहों या संस्थानों के प्रति दृष्टिकोण, या लगातार, सामान्य अभिविन्यास से संबंधित हैं, लेकिन समान नहीं हैं। दृष्टिकोण अक्सर राय को आकार देते हैं। उदाहरण के लिए, जो लोग नस्लीय समानता के पक्ष में दृढ़ता से दृष्टिकोण रखते हैं, वे आवास और रोजगार में भेदभाव को सीमित करने के लिए तैयार की गई सार्वजनिक नीतियों का समर्थन करते हैं।

जनमत को सबसे सामान्य रूप से कई व्यक्तिगत रायों के योग के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। नीतिगत निर्णयों पर विचार करते समय जनमत की अधिक विशिष्ट धारणाएँ व्यक्ति, बहुसंख्यक, समूह या अभिजात वर्ग की राय पर अधिक भार डालती हैं।

Propaganda

The goal of any propaganda is to create a false sense of legitimacy for the agenda it is promoting and gain the acceptance or compliance of its audience. It’s an age-old concept used by some of the most powerful movements and influential leaders.

Propaganda is a persuasion technique used to manipulate or influence individuals to adopt a particular opinion or belief. It is not limited to a single medium and can be found in artwork, films, speeches, music, memes, and more.

Biased information and half-truths are presented in a way that furthers a particular agenda, whether political, religious, financial or otherwise. Propaganda works to manipulate people into believing that this misappropriated information is a fact. The best forms of propaganda will go even further to convince people that these ideas and “facts” are their own beliefs and not the result of propaganda tactics.      

Propaganda is so pervasive that most people experience it regularly and often don’t even notice it. It works in the shadows to control public perception, effectively influencing political campaigns, spending allocations, corporate gains, and everything in between. Propaganda tactics can be found almost everywhere, including:

  • ·         Advertising and public relations
  • ·         Marketing
  • ·         Politics
  • ·         Social media

This blog will dive into the murky world of propaganda, starting with how to identify it. Then, we’ll discuss its relationship with fake news, public relations, and the effect it can have on your reputation. 

How to identify propaganda

If propaganda is everywhere, how can you identify it? With the lines between artistic expression, marketing, advertising, public relations, propaganda, and actual news becoming increasingly blurry, it can be difficult to single out propaganda for what it is. 

People in power have been influencing public opinion using half-truths, outright lies, and other questionable tactics for as long as written records exist. Since Darius I’s rise to the Persian throne in 515 BC, propaganda has been used to incite genocide, influence political elections, change course on religious beliefs, and more. 

Despite its long history and proven effectiveness, there are some telltale signs that most propaganda exhibits. It is important always to consume media through a critical lens. Here are some common propaganda techniques to watch out for: 

  • ·         Half-truths and distortion of data: Hyper-focusing on the parts of a story that further a particular agenda can gain audience support.
  • ·         Inflammatory statements: Bold statements based on emotion rather than facts can ignite passionate people. 
  • ·         Leveraging emotions: Embarrassment, humour, comparison, and fear are all examples of emotions that can be used to unify an audience.
  • ·         Creating an enemy or scapegoat: Targeting a particular person or idea can also be used to unify people against a supposed adversary.  

Public relations vs. propaganda

Public relations and propaganda inform and persuade the public to push a particular agenda. They both engage specific community segments in ways that will influence their opinion and encourage them to take action.

The main difference between the two is that public relations campaigns promote “the truth,” although this is not always the case when dealing with dark PR or other negative campaigns. 

Generally speaking, though, the Public Relations Society of America defines PR as “a strategic communication process that builds mutually beneficial relationships between organizations and their publics.”

Some of the most common PR activities include: 

  • ·         Donating time, goods and money to local charities and community organizations, using related events as opportunities to “show you care.”
  • ·         Securing interviews and promotional spots on TV shows, influential blogs and other media outlets relevant to what you do.
  • ·         Sending out branded press releases highlighting achievements.
  • ·         Investing in positive off-line press, such as TV commercials, outdoor and indoor ads, and more.

प्रोपेगेंडा

प्रोपेगेंडा शब्द अंग्रेजी शब्द 'Propaganda' का हिन्दी रूपान्तर है। यह शब्द लैटिन भाषा के ‘propagare’ शब्द से निकला है , जिसका अर्थ उगाना, बढ़ाना या विकास करना है। प्रोपेगेंडा शब्द का उदभव लैटिन भाषा के प्रोपेगेटस से हुआ है, जिसका अर्थ है जारी रखना। यहां जारी रखने से तात्पर्य किसी भी संदेश को लगातार जारी रखने से है। किसी जानकारी को अधिक से अधिक प्रसारित करने के साथ साथ जब यह भी प्रयत्न हो कि जनता प्रसारित संदेश को न केवल स्वीकार करें अपितु उसके अनुरूप कोई कदम भी उठाएं या करवाई भी करें तो यह प्रक्रिया सूचना या प्रकाशन से एक कदम आगे प्रचार या प्रोपेगंडा कहलाती है। जब किसी सूचना का प्रचार प्रसार किसी साज़िश या फिर अति से ज्यादा हो जाये तो सम्प्रचार या प्रोपेगंडा कहा जा सकता है।

उदाहरण के लिए-शहर में अर्द्ध सौनिक बलों की भर्ती चल रही है। रेडियो व दूरदर्शन द्वारा बताया गया कि फलां जगह पर फलां तारीख तक अर्द्ध सैनिक बलों की भर्ती चल रही है तो यह है सूचना। इसके नियमों आदि के साथ विस्तृत जानकारी बार बार दी गई तो वह है प्रचार और यदि उसके साथ यह भी बताया जाए कि देश की रक्षा, आंतरिक सुरक्षा को सुदृढ़ करने के लिए यह किया जा रहा है और इसके लिए चुने गए उम्मीदवारों को निर्धारित वेतन के साथ भणे भी दिए जाएंगे, आजीवन पेंशन दी जाएगी, यात्रा भाडे़ में छूट मिलेगी आदि तो अर्थ है कि आप लोगों को प्रेरित कर रहे हैं यह कहलाएगा प्रोपेगंडा।

सन 1633 ई. मिशनरी के कार्यों के प्रचार के लिए इस शब्द का प्रयोग किया गया । प्रोपेगंडा को मानवीय सम्बन्धों को स्थापित करने के लिए अष्टम पोप के द्वारा सर्वप्रथम किया गया। इसका उद्देश्य रोमन कैथोलिक के विश्वासों का प्रचार करना था। इसमें प्रोपेगंडा का मतलब सिर्फ उपदेश देने के लिए किया गया था। 

प्रोपेगंडा का अभिप्राय लोगों के विश्वास एवं विचारों में परिवर्तन लाना है तथा उसे क्रियात्मक रूप से प्रेषित करना है। 

प्रोपेगेंडा की परिभाषा 

चार्ल्स बर्ड ने इसके विषय में अपना मत व्यक्त करते हुये कहा है, प्रोपेगंडा व्यक्तियों के बड़े समूहों क े प्रति सुझाव का नियोजित तथा क्रमबद्ध उपयोग है, जिसका उद्देश्य उनकी मनोवृणियों को नियन्त्रित करना तथा व्यवहार के पूर्व निर्धारित ढंग को प्राप्त करना है। 

इनसाइक्लोपीडिया ऑफ कम्युनिकेशन के अनुसार, प्रोपेगंडा व्यक्तिगत लाभ के लिए पक्षपात के द्वारा प्रेरित करने का इरादतन किया गया प्रयास है। जैसे चुनाव के समय हर पार्टी बहुमत प्राप्त करने का दावा पेश करती है। 

प्रोपेगंडा के प्रकार

पहला प्रकार विज्ञापन के तौर पर देखा जाता है । अगर कोई संस्था या व्यक्ति विज्ञापन के रूप में प्रोपेगंडा करेगा तो आवश्यक नहीं कि सभी लोग उसको सच मान लें, लेकिन इसमें कुछ सच्चाई है, ऐसा मान लेते है। अर्थात इस तरह का प्रोपेगंडा पूर्णत: सफल तो नहीं होता लेकिन कुछ हद तक असरकारी होता है। 

दूसरा प्रकार के प्रोपेगंडा को विज्ञापन का रूप न देकर समाचार का रूप दिया जाता है, तथा उसका प्रसारण माध्यम की सहायता से कर दिया जाए तो लोग यही कहेंगे कि यह पूर्णत: सत्य है तथा इस आधार पर प्रोपेगंडा के सफल होने की संभावना बढ़ जाती है।

राजनैतिक दलों का समाचार पत्रों में चुनाव के दौरान प्रोपेगेंडा

चुनाव राजनेताओं के लिए उनके कैरियर की सबसे पहली सीढ़ी माना जाता है। इसलिए राजनेता अपने चुनाव में ऐसी कोई भी कमी नही छोड़ना चाहते है जिससे चुनाव परिणाम आने के बाद उन्हें कुछ निराशा हाथ लगे। इसलिए राजनेता चुनाव के समय अपने क्षेत्र के समाचार पत्रों में अपनी नीतियों, पार्टी के घोषणा पत्र, चुनावी रैली, जनसम्पर्क, विज्ञापन के माध्यम से जनता के बीच पहुंच बनाते हैं। समाचार पत्र में प्रचार केवल एक व्यक्ति विशेष के लिए नहीं होता है वह एक समूह के लिए किया जाता है। 

 जनसम्पर्क की इस विधा को सामाजिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण भी माना जाता है। समाचार पत्रों में संपादक भी उस सूचना को ज्यादा प्रकाशित करता है जिससे समाचार से ज्यादा लोग जुड़ सकें। क्योंकि प्रचार एक व्यक्ति से एक समूह की तरफ जाता है। समाचार पत्र नेताओं से जुडी हुयी खब़रों को अपने समाचार पत्रों में स्थान भी देते हैं। नेता चाहता है कि वह किसी विपक्षी के खिलाफ बोले हुये प्रत्येक भाषण को अक्षरश: अपने समाचार पत्र में स्थान दें लेकिन चुनाव के समय कुछ आचार संहिता निर्वाचन आयोग और अखबार की आचार सहिंता के अनुरूप ही संपादक अपने समाचार पत्र में राजनेताओं के प्रोपेगेंडा को स्थान देता है।

निर्वाचन अभियान की प्रविधियों में नारों का महत्वपूर्ण स्थान है। अत: नारों का उपयोग व्यापक रूप में किया गया । नारों ने दल व प्रत्याशी के हित में वातावरण तैयार किया है तथा मतदाताओं के मस्तिष्क को नारों में निहित आकर्शण से प्रभावित किया गया है। नारों का चयन राष्टण्ीय, प्रादेशिक व स्थानीय समस्याओं को ध्यान में रखकर तैयार किया जाता है। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के पश्चात हुए 1984 के महानिर्वाचन कई दृष्टि में अतिमहत्वपूर्ण था। 

 

 

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