Monday, March 4, 2019

चहारदीवारी में कैद रहती हैं लखीमपुर के सेमरी की ग्राम प्रधान

  • सिक्रेट्री के साथ मिलकर प्रधान पति व प्राइवेट व्यक्ति लूटते हैं सरकारी योजनाओं का पैसा
  • आवास योजना का लाभ देेने के नाम पर हो रही लूट-खसोट
बिपिन मिश्रा 
लखीमपुर-खीरी। ग्राम पंचायत सेमरी में विकास कार्यों में लूट-खसोट हो रही है। लेकिन ग्राम प्रधान को इसकी जरा सी भी सुिध नहीं। यह पढ़कर आप जरूर चैंक गए होंगे। मन में यही सवाल उठ रहा होगा कि आखिर प्रधान को इसकी जानकारी क्यों नहीं। दरअसल इस गांव की प्रधान केवल नाम की ही हैं। उनका कार्य क्षेत्र घर की चहारदीवारियों तक सीमित रहता है। काम तो उनके पति देव व एक प्राइवेट व्यक्ति देखता हैं। 
  गांव में प्रधान कहने को तो छविरानी हैं। मगर यह देवी जी घर में ही कैद रहकर चूल्हा-चैका संभालती हैं। प्रधानी का काम काज देखते हैं उनके पतिदेव छंगालाल व एक प्राइवेट व्यक्ति। छंगालाल ने ग्राम पंचायत अधिकारी नवीन राठौर के साथ मिलकर सरकारी योजनाओं में लूट-खसोट मचा रखी है। आने वाले प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने के बदले ग्रामीणों से 20-20 हजार रुपए की वसूली की जाती है। यदि रकम नहीं मिली तो पात्र का फार्म कैंसिल कर दिया जाता है। पैसे देने पर तो पात्र भी इसका लाभ पा जाते हैं। प्रधानपति के इस घपलेबाजी में ग्राम पंचायत अधिकारी का पूरा सहयोग रहता है। सिकट्री नवीन राठौर ग्रामीणों को तरह-तरह के झूठे नियम-कानून बताकर पैसे देने को मजबूर कर देते है। कमोबेश यही स्थिति पेंशन योजनाओं की भी है। प्रधानपति बूढ़े-बुजुर्ग, विधवा व विकलांग पेंशन के नाम पर भी मनमानी रकम वसूलता है। इसके अलावा सड़क-खड़ंजे, तालाब और सोलर लाइट में भी प्रधान और सिक्रेट्री मिलकर पैदा होने वाली रकम में जमकर बंदरबांट करते हैं। 

  • घर से ही नहीं निकलती ग्राम प्रधान

ग्रामीणों ने बताया कि जिस ग्राम प्रधान को वोट देकर उन्होंने चुना अब उनके दर्शन भी दुर्लभ हैं। समस्या लेकर वे ग्राम प्रधान से मिलने आते हैं पर समस्या सुनानी पड़ती है उनके पतिदेव छंगालाल को। छंगालाल का साफ कहना है कि सरकार के नियमों की वजह से पत्नी को चुनाव लड़ाना पड़ा। वरना औरतें घर का काम-काज निबटाते ही अच्छी लगती हैं। वह पत्नी को इन सबसे दूर ही रखेंगे।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...