Saturday, August 22, 2020

सरकार के नेतृत्व में कोविड-19 के संक्रमण से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध : डीएम

मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिले में बढ़ाई गई टेस्टिंग की क्षमता
जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी दफ्तरों में बनाए गए कोविड हेल्प डेस्क
दफ्तरों में फेस मास्क के बिना एंट्री पर रोक

डाक्टर अखलाक अहमद खां

लखीमपुर-खीरी। जिला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि शासन से प्राप्त निर्देशों के क्रम में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के दृष्टिगत जिले में टेस्टिंग क्षमता को काफी बढ़ाया गया है। वर्तमान में जिले में तीन प्रकार की टेस्टिंग की जा रही है। जिसमें आरटी पीसीआर, एंटीजन एवं टूनेट शामिल है। जिले में 24x07 एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाया गया है। जो सभी सुविधाओं से लैस है। जिसमें मुख्य चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में जिले के सभी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारियों कार्य निर्धारण करते हुए ड्यूटी लगाई गई है। इसी के साथ साथ वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की भी  ड्यूटी लगाई गई है। जिसका समय-समय पर स्वयं उनके द्वारा अनुश्रवण किया जाता है। प्रतिदिन संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्तियों की ट्रेसिंग सहित उनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग करके उनको निर्धारित व्यवस्था के अनुसार बनाए गए कोविड केयर सेंटर तक पहुंचाने की सारी गतिविधियों पर इसी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर द्वारा सतत निगरानी बरती जाती है। जिला मुख्यालय पर राजकीय इंटर कॉलेज में कोविड- टेस्टिंग सेंटर की स्थापना की गई है। इसी के साथ साथ सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी टेस्टिंग की जा रही है। वही तय रणनीति के मुताबिक 05 मोबाइल टेस्टिंग वैन के माध्यम से भी कैंप लगाकर लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों के संपर्क में आने वालों को सूचीबद्ध करते हुए उनकी भी सैंपल कराए जा रहे हैं। संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्ति का कमांड सेंटर सहित उनके द्वारा भी हालचाल लिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जिले में अब तक तीनों टेस्टिंग माध्यमों से कुल 45635 टेस्टिंग की जा चुकी है। जिसमें आरटी पीसीआर लैब से 28729  एंटीजन से 15925  एवं ट्रूनेट से 981 टेस्टिंग की जा चुकी है।जिले में नकहा विकासखंड के जगसड में एक कोविड केयर

सेंटर संचालित है। कई और भवनों में कोविड केयर सेंटर की स्थापना की व्यवस्था प्रस्तावित जा चुकी है। आवश्यकता पड़ने पर उन्हें उपयोग में लाया जाएगा। 

डीएम ने बताया कि सरकार के कुशल निर्देशन में कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है। वही संक्रमित मरीजों को एडमिट करने हेतु पूरी व्यवस्थाएं चाक चौबंद हैं। कोविड संक्रमित पाए गए लक्षण विहीन व्यक्तियों को उनकी मांग एवं उनके आवास में प्रथक से व्यवस्था होने पर होम आइसोलेशन की भी सुविधा प्रदान की जा रही है। होम आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमित मरीजों की सतत निगरानी कमांड एवं कंट्रोल सिस्टम द्वारा की जा रही है। बताते चलें कि होम आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमित मरीजों के लिए कमांड सेंटर में एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है जिसके माध्यम से उनकी निरंतर मानिटरिंग की जाती है और आवश्यकतानुसार वीडियो कॉल के माध्यम से भी उनसे संपर्क स्थापित किया जाता है।

डीएम ने बताया  कि जनपद में अब तक कुल 1651 पॉजिटिव केस मिले, जिनमें उपचार उपरांत 932 पॉजिटिव व्यक्ति पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर डिस्चार्ज कर दिए गए। वर्तमान में जनपद में कुल 698 एक्टिव पॉजिटिव केस है। वहीं अब तक 21  संक्रमित की मृत्यु हो चुकी है।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...