Friday, September 25, 2020

खर्चा कम आमदनी अच्छी का फार्मूला अपनाया चीनी मिल बजाज ने

 फोटो-2-



सियाराम गौड़

लखीमपुर/पलिया कलां /खीरी। तहसील व कस्बा पलिया में बजाज हिन्दुस्थान चीनी मिल ने किसानों के लिए कम खर्च कर अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए एकल आंख विधि से गन्ना बोने की सलाह दी है। मिल ने गन्ना क़य केंद्र बमहनपुर के कोला फार्म मे किसान हरजीत सिंह के2.5एकड खेत मे गन्ना प़जाति के 0118की ट्रेंच बिधि सीढीनुमा एकल आंख व दो आंख के टुकड़ो को गर्म जल बिधि से 50डिग्री तापमान पर तथा थायोफिनेट मिथाइल दवा 2ग़ाम प़ति लीटर पानी की देर से गर्म जल में ही मिक्स करके उपचारित कर बुवाई की गयी बुवाई करने से पूर्व खेत मे 4केजी ट्रॉइकोडरमा की दर से प़योग किया गया इसके साथ ही एक दूसरे कृषक सरदार जोगेंद्र सिंह ग़ाम खडरिया मे4.5एकड खेत हेतु गन्ना प़जाति को0 .0118की बुवाई हेतु एस टी पी बिधि से नर्सरी तैयार कराई गई एस टी पी बिधी से तैयार पौधों को देर से बुवाई वाले खेत मे कूड़ बनाकर1से1.5फुट की दूरी पर लगाते हैं इस प़कार से फसल को बुवाई में हो रही देरी से बचा सकते है।     

खेत पर उपस्थित अन्य किसानों को जानकारी देते हुये चीनी मिल के यूनिट हेड प़दीप कुमार सालार ने बताया कि गन्ना बुवाई के समय बीज के टुकड़ो की छटाई अवश्य कर कोई भी रोगी अथवा कटा फटा बीज का टुकड़ा प़योग न करें बीज गन्ने को सवस्थ व रोग रहित खेत से ही बीज ले गन्ने के टुकड़ो को कारवनडाजिम+गरम जल से उपचारित करने के बाद ही बुवाई हेतु प़योग करें अपने खेत मे लगातार गन्ना न लगाकर फसल चक्र का प़योग करें ।किसान गन्ने कि रोग प़तिरोधी प़जाति को0 0118, कोशा0 08272,कोशा 13235 आदि कि बुवाई करें।बुवाई के समय खेत पर चीनी मिल के महाप़बंधक गन्ना सुनील ढीगरा,सजीवमान,प़मोद उपस्थिति रहे।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...