Tuesday, March 27, 2018

Wikis

परिभाषा 

Wikis एक वेबसाइट है जो विकि सॉफ्टवेयर का उपयोग करके किसी भी संख्या में आपस में जुड़े वेब पन्नों के निर्माण और संपादन को संभव बनती है, ब्राउज़र के भीतर एक सरलीकृत मार्कअप भाषा का उपयोग करते हुए संपादक इन पृष्ठों का निर्माण करता है. विकियों का उपयोग अक्सर सहयोगी वेबसाइटें बनाने के लिए, समुदाय वेबसाइटों को गति प्रदान करने के लिए और टिप्पणियों के लिए किया जाता है। सहयोगी विश्वकोश विकिपीडिया विकि के सबसे अच्छे उदाहरणों में से एक है। विकियों का उपयोग व्यापार में इंट्रानेट और ज्ञान प्रबंधन प्रणाली प्रदान करने के लिए किया जाता है। वार्ड कनिंघम, प्रथम विकि सॉफ्टवेयर, विकिविकिवेब के निर्माता है.

इतिहास

विकिविकिवेब पहली साइट थी जिसे विकि कहा गया। वार्ड कनिंघम ने 1994 में विकिविकिवेब का विकास करना शुरू किया और 25 मार्च 1995 को इसे इंटरनेट डोमेन c2.com पर स्थापित किया। इसका नामकरण कनिंघम द्वारा किया गया था. कनिंघम के अनुसार, "मैंने विकि विकि को 'जल्दी' के एक परिवर्तक स्थानापन्न के रूप में चुना, अतः इस चीज के नाम को जल्दी-वेब रखने से परहेज किया।" 2000 की शुरुआत में, विकिज़ को उद्यम में तेजी से सहयोगी सॉफ्टवेयर के रूप में अपनाया जाने लगा. शुरू में तकनीकी प्रयोक्ताओं के लिए परियोजना संचार, इंट्रानेट और प्रलेखन सामान्य उपयोगों में शामिल थे. आज कुछ कंपनियां विकि का उपयोग अपने एकमात्र सहयोगी सॉफ्टवेयर और स्थैतिक इंट्रानेट के स्थानापन्न के रूप में करती हैं और कुछ स्कूल तथा विश्वविद्यालय विकि का प्रयोग सामूहिक अधिगम को बढ़ावा देने हेतु करते हैं। 

1 comment:

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...