Scope of Public Relations (जनसंपर्क का क्षेत्र)
जनसंपर्क संचार और संप्रेषण का एक पहलू है, जिसमें किसी व्यक्ति या संगठन या जनाकर्षण तथा
इस क्षेत्र से संबंधित लोगों के बीच संपर्क स्थापित किया जाता है। एक तरह से यह
सेवा लेने वालों तथा सेवा देने वालों के बीच एक सेतु का काम करता है। यह एक
द्विपक्षीय कार्रवाई है, जिसमें सूचनाओं तथा विचारों का
आदान-प्रदान होता है।
जनसंपर्क की प्रक्रिया विज्ञापन या विक्रय
प्रमोशन की प्रक्रिया से अलग होती है, क्योंकि
इसमें वांछित जानकारी को बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बल्कि उसके वास्तविक रूप में लेकिन
प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत किया जाता है। आज सभी छोटे-बड़े संस्थानों में जनसंपर्क
क्रय तथा जनसंपर्क अधिकारी सूचना संप्रेषण तथा विचारों की अभिव्यक्ति का दायित्व
निभा रहे हैं और कैरियर निर्माण की दृष्टि से यह एक सम्मानजनक क्षेत्र माना जाता
है।
स्वरूप-
जनसंपर्क का स्वरूप केवल दफ्तर खोलकर बैठे रहना ही नहीं है, बल्कि कई तरह से इस काम को अंजाम देना पड़ता है। इसके अंतर्गत मीडिया रिलेशन, क्राइसिस मैनेजमेंट, मार्केटिंग कम्युनिकेशन, फाइनेंशियल, पब्लिक रिलेशंस, सरकारी संबंध, औद्योगिक संबंध शामिल हैं।संभावनाएँ/कार्यक्षेत्र-
जिस तरह आज लोगों की जागरूकता और जिज्ञासा बढ़ती जा रही है, उसे शांत कर उन्हें वास्तविक जानकारी तथा अभिमत प्रदान करने में जनसंपर्क अधिकारी का दायित्व और कार्यक्षेत्र भी बढ़ता जा रहा है। अब जनसंपर्क अधिकारी अपने यहाँ आने वालों की जिज्ञासाओं को नहीं सुलझाते, बल्कि विभिन्न प्रकार के माध्यमों से संपर्क कर अपने संस्थान की जानकारी संप्रेषित कर सकते हैं।Please Add your comment
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