Wednesday, March 13, 2019

आखिर मोहम्मदी में कब मिलेगी जाम से निजात ?

  • रोज-रोज की समस्या से आमजन परेशान
  • त्यौहारों व शादी विवाहों में बढ़ जाती है परेशानी
  • मुख्य रास्ते में अतिक्रमण ने बढ़ाई परेशानी
  • मरीजों को अस्पताल तक ले जाने में परेशान हो जाते हैं एंबुलेंस चालक

बिपिन मिश्र 
लखीमपुर-खीरी। ट्रैफिक की समस्या के चलते क्षेत्र में हर तरफ परेशानी है। सड़कों पर बढ़ते अतिक्रमण व ट्रैफिक विभाग की कमि के चलते आमजन खासा परेशान है। इस समस्या के लिए किसी भी सरकार द्वारा विशेष प्रयास नहीं किया गया है। दुकानदार एवं ग्रामीण इस समस्या से बरसों जूझ रहे हैं। मेन बाजार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मार्ग में लगने वाले जाम से यात्री तो परेशान होती है। आमजन भी इस परेशानी से जूझते हैं। घंटों लगे जाम से कई बार मरीज अस्पताल तक नहीं पहुंच पाते और जाम में ही इसी रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं। अभी तक इस समस्या पर विशेष कार्रवाई नहीं की गई है। पता नहीं आगे इस समस्या का निदान कब होगा।
नगर के मुख्य बाजारों में अस्थाई अतिक्रमण के कारण अक्सर जाम की समस्या रहती है। दुकानदारों की फुटपाथ पर सामान रखने की आदत और आसपास लगे ठेलों से रास्ता घिरा रहता है। ऐसे में आमने-सामने दो बड़े वाहनों के आ जाने से जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। सबसे अधिक समस्या ट्रैक्टर ट्रालियों के गुजरने से होती है। आसपास के किसान दिन भर अनाज से भरी ट्रैक्टर ट्रालियों लेकर यहां से निकलते हैं, जिसके कारण यातायात प्रभावित होता है। वहीं मुख्य सड़क पर ही वाहन खड़े कर देने की आदत के चलते दिन में कई बार यहां जाम की स्थिति पैदा होती है। पुलिस की अनदेखी के कारण वाहन चालक भी अपने वाहन सड़क पर खड़े देते हैं। उक्त स्थिति में सड़क से गुजरने वाले राहगीरों एवं दो पहिया वाहनों का निकलना मुश्किल हो जाता है।
बाजार से अतिक्रमण हटाने के के लिए जिला प्रशासन व ट्रैफिक विभाग की लापरवाही के चलते आमजन को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लोगों की शिकायतों को दूर करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा छुटपुट कार्रवाई कर मामलों को रफादफा कर दिया जाता है। वहीं कुछ दिनों बाद ही लोगों ने पुनः अतिक्रमण शुरू कर देते हैं। कई साल में एक बार भी बड़ी कार्रवाई नगर के मुख्य सड़क मार्ग पर देखने को नहीं मिली। जिसका लाभ अतिक्रमणकारी उठा रहे हैं।
एंबुलेंस चालक बर्बर चैराहा से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए बाजार मार्ग से होकर गुजरना पड़ता है। जब सुबह डयूटी पर जाना हो या आते समय जाम का सामना तो करना ही पड़ता है। जिससे कई मरीजों की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तक देर में पहुंचने के कारण व सड़क पर ही मौत हो चुकी है। वहीं पीक आवर में यह समस्या बहुत ज्यादा रहती है। सड़कों की चैड़ाई भी कम है। ऊपर से दुकानदार भी अपना सामान बाहर ही रख लेते हैं। जिससे लोगों को जाम की परेशानी होती है। इस समस्या पर अभी तक किसी भी सरकार ने विशेष ध्यान नहीं दिया है। जब ज्यादा शिकवे शिकायतें होती है तो ट्रैफिक विभाग के लोग आ जाते हैं। लेकिन परमानेंट निराकारण कुछ भी नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...