Tuesday, March 12, 2019

'अपात्रों को आवास, झोपड़ी में पात्र' हालात-ए-ग्राम पंचायत सेमरी

  • हर योजनाओं को चट कर रहा भ्रष्टाचार का दीमक

बिपिन मिश्र
लखीमपुर-खीरी। ग्राम पंचायत सेमरी में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ पात्रों को नहीं मिल पा रहा है, जिसके चलते लाभार्थी आज भी प्लास्टिक के तम्बू के नीचे या झोपाडिय़ों में अपनी जिन्दगी गुजारने को मजबूर हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गांवों के सुदृढ़ विकास के लिए कई योजनाएं संचालित करवा रहे है, लेकिन इन योजनाओं को लाभ पात्रों का नहीं मिल रहा है। इसकी बानगी आप सेमरी में संचालित हो रही योजनाओं में आसानी से देख सकते है।
भ्रष्टाचार की सीलन से बर्बाद हो रहे सेमरी के आवास
  सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार प्रधानमंत्री आवासों में हो रहा है। सेमरी में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन अभियान जिसके अन्तर्गम ग्राम स्तर पर निर्बल वर्ग के ग्रामीणों को नि:शुल्क आवासीय सुविधा, महिलाओं की सुरक्षा एवं ग्रामीण स्वच्छता हेतु बनाए जाने वाले शौंचालयों, विद्युतीकरण, सड़क एवं नाली/नालों के निर्माण की योजना में भ्रष्टाचार का फंगस लग चुका है जिसका कोई उपचार होता नजर नहीं आ रहा। प्रधानमंत्री की मंशा के अनुसार गति देकर ग्रामों का विकास करवाने वाले जिम्मेदार अधिकारी भ्रष्टाचार के नशें में इतने मदमस्त हो चुके हैं कि वह प्रधानमंत्री की मंशा को भूल गए। उक्त विकास खण्ड की ग्रामसभा सेमरी जहां कि प्रधान छविरानी हैं परन्तु इस ग्रामसभा के विकास कार्यों को गति देने के बजाय प्रधानपति छंगालाल सहित पंचायत सेक्रेटरी नवीन राठौर विकास कार्यो में भारी कमीशन खोरी करके ग्रामीणों को आवास लाभ दे रहे है। लाभार्थियों की संख्या ज्यादा है तो आवास आवंटित कर लाखों की हेराफेरी कर चुके हैं।
 नाम न छापने की शर्त पर कई लाभार्थियों ने बताया कि पंचायत सेक्रेटरी व प्रधान पति हम लोगों को आवास के नाम पर मिली धनराशि एक लाख बीस हजार रुपयों में से बीस हजार पहले ही ले लिए गए तथा जिस गरीब ग्रामीण लाभार्थी ने प्रधान पति व सेक्रेटरी द्वारा मांगी गई बीस हजार रुपए की रकम उन्हें नहीं दी, उनका नाम आवास लाभर्थियों की सूची से काट दिया गया।
 फिलहाल सेमरी ग्राम पंचायत में प्रधान, प्रधानपति व सेक्रेटरी की तिकड़ी  की भ्रष्ट नीति के चलते जहां पात्रों को योजनाएं का लाभ नहीं मिल पा रहा है, वहीं योजनाओं में हो रहे भ्रष्टाचार से सरकार की छवि भी धूमिल हो रही है।

No comments:

Post a Comment

Please share your views

सिर्फ 7,154 रुपये में घर लाएं ये शानदार कार

  36Kmpl का बेहतरीन माइलेज, मिलेगे ग़जब के फीचर्स! | Best Budget Car in India 2024 In Hindi b est Budget Car in India: कई बार हम सभी बजट के क...